scriptNEET 2022: एमबीबीएस की एनआरआई सीटें मैनेजमेंट कोटा में परिवर्तित | MBBS NRI seats converted into management quota | Patrika News
पाली

NEET 2022: एमबीबीएस की एनआरआई सीटें मैनेजमेंट कोटा में परिवर्तित

पाली एवं सिरोही के मेडिकल कॉलेज की एनआरआई सीटें भी मैनेजमेंट कोटा में परिवर्तित की जा चुकी हैं।

पालीNov 26, 2022 / 09:53 pm

Jaggo Singh Dhaker

Chhattisgarh NEET UG Counselling 2022: नीट यूजी एडमिशन के लिए पहले राउंड का सीट अलॉटमेंट रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक

Chhattisgarh NEET UG Counselling 2022: नीट यूजी एडमिशन के लिए पहले राउंड का सीट अलॉटमेंट रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक

पाली. मेडिकल डेंटल काउंसलिंग बोर्ड जयपुर की ओर से आयोजित ऑफलाइन काउंसलिंग राउंड 2 के सीट आवंटन का एक और दौर 26 नवंबर से प्रारंभ हो गया। मेडिकल डेंटल काउंसलिंग बोर्ड जयपुर की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार वर्तमान समय में जनरल, ईडब्ल्यूएस, ओबीसी तथा एमबीसी कैटेगरी में कोई एमबीबीएस सीट रिक्त नहीं है। राजस्थान राज्य के 20 सरकारी मेडिकल कॉलेजाें तथा एक प्राइवेट मेडिकल संस्थान की जनरल, ईडब्ल्यूएस, ओबीसी तथा एमबीसी-कैटेगरी की सभी सरकारी एमबीबीएस सीटें आवंटित की जा चुकी हैं। वर्तमान में एससी-एसटी तथा एसटीए वर्ग की ही गवर्नमेंट एमबीबीएस सीटें रिक्त हैं। वहीं मेडिकल संस्थानों में रिक्त रही एनआरआई सीटों को मैनेजमेंट सीटों में परिवर्तित कर दिया गया है। पाली एवं सिरोही के मेडिकल कॉलेज की एनआरआई सीटें भी मैनेजमेंट कोटा में परिवर्तित की जा चुकी हैं। ऑफलाइन काउंसलिंग राउंड 2 के प्रारंभ होने से पूर्व मेडिकल संस्थानों में 830 प्राइवेट एमबीबीएस सीटें रिक्त थीं। 23 एवं 24 नवंबर को मात्र 2 प्राइवेट एमबीबीएस सीटें ही आवंटित हुईं तथा फिलहाल 828 रिक्त हैं। पाली मेडिकल कॉलेज में 5 सरकारी कोटे की एमबीबीएस सीटें हैं। इसके अलावा 22 सीट एनआरआई कोटे की है, इनमें से 17 को मैनेजमेंट कोटे में परिवर्तित कर दिया है। सिरोही मेडिकल कॉलेज में सरकारी कोटे की 6 सीटें हैं। यहां एनआरआई कोटे की सभी 15 सीटों को मैनेजमेंट कोटे में परिवर्तित कर दिया है।
सीट आवंटित होने पर छोड़ नहीं सकेंगे
राउंड 2 में ‘मेरिट प्वाइंट आफ कैंडिडेट’ से अलॉटमेंट जारी किए जाने के पश्चात विद्यार्थी आवंटित एमबीबीएस-बीडीएस सीट से रिजाइन नहीं कर सकेंगे। ऑफलाइन काउंसलिंग राउंड 2 के तहत फ्रेश आवंटन, अपग्रेडेशन, नॉन-अपग्रेडेशन किसी भी स्थिति में सीट को छोड़ा नहीं जा सकेगा।
रिक्त एमबीबीएस सीटों की स्थिति
-121 सरकारी मेडिकल संस्थानों में सरकारी कोटे की एमबीबीएस सीटें
-2 गीतांजलि मेडिकल कॉलेज में सरकारी कोटे की एमबीबीएस सीट
-123 कुल सरकारी कोटे की एमबीबीएस सीटें

– 421 सरकारी तथा प्राइवेट मेडिकल संस्थानों की मैनेजमेंट कोटे एमबीबीएस सीटें
-169 एनआरआई कोटे की एमबीबीएस सीटें
-828 प्राइवेट मेडिकल संस्थानों की सामान्य एमबीबीएस सीटें
-1541 कुल एमबीबीएस सीटें

एंट्री टिकट डाउनलोड करना होगा

ऑफलाइन काउंसलिंग राउंड 2 में भाग लेने के लिए विद्यार्थियों को मेडिकल-डेंटल काउंसलिंग बोर्ड, जयपुर की ऑफिशियल वेबसाइट से एंट्री टिकट डाउनलोड करके उसका प्रिंट लेना होगा। एंट्री टिकट के आधार पर ही विद्यार्थी राउंड 2 में भाग ले सकेंगे।
राजस्थान के 29 मेडिकल संस्थानों में कुल 4437 सीटें हैं
1878 एमबीबीएस सीट हैं राजकीय कॉलेजों में
10 सरकारी कोटे की सीट हैं उदयपुर के गीतांजलि मेडिकल कॉलेज में
1888 कुल एमबीबीएस सीटें हैं सरकारी कोटे की
1388 एमबीबीएस सीटें सामान्य श्रेणी की हैं निजी कॉलेजों में
858 एमबीबीएस सीट मैनेजमेंट कोटे की हैं
303 सीटें एनआरआई कोटे की है राज्य में

पाली-सिरोही में इतनी सीट
सिरोही मेडिकल कॉलेज में 100 सीट हैं। इनमें राज्य कोटे में 35 सरकारी सीट, वहीं 35 सीट मैनेजमेंट और एनआरआई कोटे की 15 सीट हैं। इनके अलावा केन्द्र के कोटे की 15 सीट हैं। पाली मेडिकल कॉलेज में राजकीय सीट 53, मैनेजमेंट कोटे की 53 सीट और एनआरआई कोटे की 22 सीट हैं।
पाली में एनआरआई कोटा की सीटें मैनेजमेंट कोटे में तब्दील हो गई है। वर्ष 2018 में आठ एनआरआई व 2019 में तीन एनआरआई ने प्रवेश लिया था। इसके अलावा बाकी सीटें मैनेजमेंट के माध्यम से ही भरी गई हैं।
-डॉ. केसी अग्रवाल, अतिरिक्त प्राचार्य, मेडिकल कॉलेज, पाली

Home / Pali / NEET 2022: एमबीबीएस की एनआरआई सीटें मैनेजमेंट कोटा में परिवर्तित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो