मौसमी बीमारियों को लेकर अब चेता चिकित्सा विभाग

रायपुर मारवाड़ . बारिश थमने के बाद पांव पसार रही मौसमी बीमारियों की रोकथाम को लेकर बीसीएमओ के निर्देशन में गठित टीम ने डोर टू डोर सर्वे शुरू कर दिया ह

By: Satydev Upadhyay

Published: 18 Aug 2017, 09:00 PM IST

रायपुर मारवाड़ . बारिश थमने के बाद पांव पसार रही मौसमी बीमारियों की रोकथाम को लेकर चिकित्सा महकमा हरकत में आया है। बीसीएमओ के निर्देशन में गठित टीम ने डोर टू डोर सर्वे शुरू कर दिया है। साथ ही गांवों व ढाणियों में जगह-जगह पर जमा बरसाती पानी में दवा का छिडक़ाव किया जा रहा है।

इधर, चिकित्सालयों में मौसमी बीमारियों से पीडि़त मरीजों के पहुंचने का सिलसिला जारी है।
राजस्थान पत्रिका ने 18अगस्त को मौसमी बीमारियों ने कसा शिकंजा शीर्षक से समाचार प्रकाशित कर चिकित्सा विभाग व प्रशासन का ध्यान आकर्षित किया था। इसके बाद सक्रिय उपखण्ड अधिकारी मोहनलाल खटनावलिया ने ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी डॉ.सुरेश यादव से फोन पर बात की। इसमें यादव ने बताया कि उन्होंने सर्वे टीम गठित कर गांवों में भेज दी है।

इधर, टीम में शामिल एएनएम व अन्य कार्मिकों ने अपने-अपने क्षेत्र में सर्वे शुरू किया। उन्होंने घर-घर जाकर लोगो से सम्पर्क किया। जहां जो बीमार मिले उनके रक्त के नमूने लेकर उन्हें दवाइयों का वितरण किया। जिन गांवों में बरसाती पानी का भराव था, वहां दवा का छिडक़ाव भी किया गया।चिकित्सा टीम जब छोटे गांवों व ढाणियों में सर्वे करने पहुंची तो वहां के लोगों की आंखों में राहत की चमक नजर आई। टीम ने बुजुर्ग औरर्तां के हाथों में दवाइयां थमाई तो उन्होंने बदले में धन्यवाद के साथ शुभकामनाएं भी दी।

 

भगवान थानों भलो करें
चिकित्सा टीम जब छोटे गांवों व ढाणियों में सर्वे करने पहुंची तो वहां के लोगों की आंखों में राहत की चमक नजर आई। टीम ने बुजुर्ग औरर्तां के हाथों में दवाइयां थमाई तो उन्होंने बदले में धन्यवाद के साथ शुभकामनाएं भी दी।

जारी रहेगा सर्वे
हमने डोर टू डोर सर्वे शुरू कर दिया है। तमाम एएनएम व चिकित्सा कर्मियों को सर्वे में सजगता से कार्य करने के निर्देश दिए हैं। रक्त के नमूनों की जांच करवा रहे हैं। पॉजिटिव आने वाले मरीजों को चिकित्सालय लाकर भर्ती किया जाएगा। जहां बरसाती पानी जमा है वहां सर्वे करवा रहे है। इस सर्वे को निरंतर जारी रखा जाएगा।

डॉ.सुरेश यादव, बीसीएमओ, रायपुर



रायपुर के पास रक्त के नमूने लेती टीम व दवा का छिडक़ाव करती एएनएम।
sd upadhyay IMAGE CREDIT: sd.upadhyay
Satydev Upadhyay
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned