scriptWeather Update: छह जिलों के लिए मौसम विभाग ने जारी किया Yellow Alert | Meteorological Department issued Yellow Alert for six districts, Thunderstorm, Weather Update | Patrika News

Weather Update: छह जिलों के लिए मौसम विभाग ने जारी किया Yellow Alert

locationपालीPublished: Jun 10, 2023 12:09:04 pm

Submitted by:

Kirti Verma

Weather Update: पश्चिमी राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ का असर लगभग समाप्त हो चुका है। तापमापी का पारा बढ़ रहा है। पाली जिले में शुक्रवार को तापमान बढ़कर 42 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया।

thunderstorm

weather update पश्चिमी राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ का असर लगभग समाप्त हो चुका है। तापमापी का पारा बढ़ रहा है। पाली जिले में शुक्रवार को तापमान बढ़कर 42 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। तेज गर्मी के कारण लोग दोपहर में आवश्यक कार्य होने पर ही बाहर निकले। न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहा।

मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी राजस्थान के अलवर, भतरपुर, दौसा, धौलपुर, झुंझुनूं और सीकर में शनिवार को मेघ गर्जन के साथ वज्रपात व झौंकेदार हवाएं 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है। पश्चिमी राजस्थान के किसी जिले के लिए चेतावनी जारी नहीं की गई है। मौसम साफ रहने के कारण गर्मी का असर अधिक रहेगा। तापमान 45 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक जाने की संभावना है। बीकानेर संभाग में आने वाले दो दिन में कहीं-कहीं हल्की बरसात हो सकती है।

यह भी पढ़ें

मानसून की दस्तक से पहले मौसम विभाग ने जारी कर दिया इन जिलों में अलर्ट, अगले दो दिन ऐसा रहने वाला है मौसम


कृषि के लिए मौसम विभाग ने दिए सुझाव
मौसम विभाग की ओर से कृषि को लेकर सलाह दी गई है। गर्म मौसम के कारण जो फसलें कट कर तैयार हो चुकी है या खेत-खलिहान में रखी है। उसे सुरक्षित स्थान पर रखना चाहिए। कृषि मंडियों में भी अनाज को ढककर या सुरक्षित जगह पर रखा जाए। खेतों में लगे सोलर सिस्टम को आंधी व अंधड़ के कारण नुकसान हो सकता है। मेघ गर्जना होने, तेज बिजली चमकने पर पेड़ों के नीचे नहीं रुकना चाहिए।

ट्रेंडिंग वीडियो