नौ माह बाद खुलेगा मिनी रूणेचा धाम, ट्रस्ट ने जताई सहमति

- श्रद्धालुओं के लिए खुशखबर
- बिराटिया खुर्द मिनी रूणेचा धाम मंदिर का मामला

By: Suresh Hemnani

Published: 09 Jan 2021, 09:52 AM IST

पाली/रायपुर मारवाड़। जिले के बिराटिया खुर्द स्थित मिनी रूणेचा धाम मंदिर दर्शनों को व्याकुल श्रद्धालुओं के लिए खुश खबर है। कोरोना महामारी के चलते मार्च माह से बंद बाबा के दरबार के मुख्य द्वार खुलने के साथ मझ मंदिर में दर्शन लाभ का रास्ता साफ हो गया है। उपखण्ड़ अधिकारी के दखल पर मंदिर ट्रस्ट ने गाइडलाइन की पालना करते हुए सहमति दे दी है। इससे मंगलवार को सुबह मंदिर के मुख्यद्वार खोल श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश दे दिया जाएगा।

दरअसल, कोरोना महामारी के चलते 23 मार्च 2020 को देश भर में लगाए गए लॉकडाउन के दौरान देश के अन्य मंदिरों के साथ मिनी रूणेचा धाम मंदिर के द्वार भी बंद कर दिए गए थे। तब से मंदिर में महज पुजारी ही प्रवेश कर मंगला व संध्या आरती करते आ रहे थे। एेसे में पिछले ९ माह से श्रद्धालु मंदिर की चौखट पर ही मत्थाटेक प्रसाद का भोग लगा बगैर दर्शन के लौटने पर विवश थे।

राज्य सरकार ने दे रखी थी अनुमति
देश में कोरोना का असर कम होता देख राज्य सरकार ने चार माह पहले ही गाइड लाइन जारी कर दी थी। जिसमें स्पष्ट कर दिया था कि मंदिर ट्रस्ट यदि गाइडलाइन की पालना के तहत सुरक्षा के लिहाज से पुख्ता प्रबंध करे तो मंदिर के द्वार खोले जा सकते है। इस गाइडलाइन के बाद उपखण्ड अधिकारी राजेश मेवाड़ा ने मंदिर पुजारी व ट्रस्ट पदाधिकारियों को अपने दफ्तर बुलाकर सुरक्षा जिम्मेदारी लेने की बात कही थी। एेसे में ट्रस्ट ने लम्बे समय बाद मंदिर खुलने से श्रद्धालुओं की भीड़ उमडऩे का तर्क देते हुए सुरक्षा जिम्मेदारी से इनकार कर दिया था। एेसे में मंदिर के द्वार नहीं खुल पाए थे।

मंगलवार से खुलवा देंगे मंदिर
मैंने शुक्रवार को मंदिर ट्रस्ट पदाधिकारियों को दुबारा अपने दफ्तर बुलाकर उन्हें मंदिर के मुख्य द्वार खोलने के निर्देश दिए। उन्होंने सोमवार को लिखित मेें सहमति पत्र लाकर देना स्वीकार किया है। इससे मंगलवार को मंदिर के द्वार खुलवा दिए जाएंगे। गाइडलाइन की सख्ती से पालना की जाएगी। इसे लेकर ट्रस्ट पदाधिकारियों व पुलिसकर्मियों को निर्देश दे दिए हैं। श्रद्धालु मास्क लगाकर मंदिर में प्रवेश करने के साथ सोशल डिस्टेसिंग का पूरा ख्याल रखें। -राजेश मेवाड़ा, उपखण्ड अधिकारी, रायपुर

Suresh Hemnani
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned