अब भी संभल जाएं... स्वर्गाश्रम में रात तक होने लगे हैं दाह संस्कार

-पाली के आठ स्वर्गाश्रम में अप्रेल में आए 127 से अधिक शव
-कोरोना पॉजिटिव व संदिग्ध का किया जा रहा गैस शव दाहगृह में अंतिम संस्कार

By: Suresh Hemnani

Published: 05 May 2021, 06:56 PM IST

पाली। कोरोना की कितना कहर बरपा रहा है, उसे अस्पतालों के हालात तो बता ही रहे है। अब पाली के स्वर्गाश्रम भी कोरोना के काळ की दास्तां बयां कर रहे हैं। पाली के पंचायत समिति के सामने स्थित हिन्दू सेवा मण्डल के स्वर्गाश्रम में पिछले माह 75 से अधिक शवों का अंतिम संस्कार किया गया। जबकि शहर के आठ स्वर्गाश्रमों में 127 से अधिक शव पहुंचे। इनमें से अधिकांश कोरोना पॉजिटिव या संदिग्ध थे। पंचायत समिति के सामने स्थित स्वर्गाश्रम में पिछले दो दिन से तो रोजाना सात से आठ शवों का अंतिम संस्कार किया जा रहा है।

गैस शवदाह गृह में कर रहे अंतिम संस्कार
पंचायत समिति के सामने बने स्वर्गाश्रम में कोरोना पॉजिटिव या संदिग्ध के आने पर उनका अंतिम संस्कार गैस शवदाह गृह में ही किया जा रहा है। जिससे संक्रमण का खतरा कम रहे। यहां अंतिम संस्कार के लिए हिन्दू सेवा मण्डल की ओर से किसी तरह का शुल्क भी नहीं लिया जाता है।

मोक्ष रथ की सुविधा देते निशुल्क
स्वर्गाश्रम की ओर से अंतिम यात्रा के लिए रथ की सुविधा भी नि:शुल्क दी जा रही है। इस समय केवल संदिग्ध या कोरोना पॉजिटिव मरीजों को मोक्ष रथ नहीं दिया जा रहा है। जिससे शहर के किसी अन्य जगह से शव लाने पर उसके साथ आने वाले लोग संक्रमित नहीं हो।

प्रशासन व पुलिस को करनी पड़ रही कार्रवाई
स्वर्गाश्रम में अंतिम संस्कार के आने वाले व्यक्तियों की संख्या 20 तय है। इसके बावजूद अधिक संख्या में लोग पहुंच रहे है। स्वर्गाश्रम में मंगलवार को दो शव के साथ बड़ी संख्या में लोग पहुंचे। इस पर प्रशासन व पुलिस ने पहुंचकर उनको वापस भेजा। जबकि स्वर्गाश्रम शव लाने से पहले 20 लोगों को ही आने को कहा गया था।

अधिक हो रहे अंतिम संस्कार
शहर के सभी स्वर्गाश्रम में अप्रेल में सामान्य से अधिक अंतिम संस्कार हुए है। एक दिन पहले तो एक साथ तीन शव आने से इंतजार भी करना पड़ा। स्वर्गाश्रम में सुबह से रात ग्यारह-बारह बजे तक अंतिम संस्कार हो रहे हैं। कई लोग मास्क के बिना आते हैं तो उनको मास्क भी देते है। -अर्जुन मेहता, अध्यक्ष, हिन्दू सेवा मण्डल, पाली

Suresh Hemnani
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned