खेतों में लहलहा रही मूंग व कपास की फसल, किसानों के घर आएगी खुशहाली

- जिलेभर में पांच लाख 96 हजार 37 हैक्टेयर में बोई फसल
- मौसम में नमी के चलते कुछ स्थानों पर तिल की फसल में कीट का प्रकोप
- किसानों को इस बार खरीफ की फसल से उम्मीदें

By: Suresh Hemnani

Updated: 23 Aug 2020, 10:32 AM IST

पाली। पूरे जिले में भले ही इस बार मूसलाधार बारिश नहीं हुई हो, लेकिन कहीं पर तेज तो कहीं हुई रिमझिम बारिश ने खरीफ की फसलों के लिए अमृत का काम किया है। सुकून की बात यह है कि खरीफ की सभी फसलें खेत-खलिहानों में लहलहा रही है। किसानों को इस बार मूंग व कपास की फसल से अच्छी उम्मीदें है। अगेती मूंग की फसल तो 15 से 20 दिनों में पककर तैयार भी हो जाएंगी। खास बात ये है कि मूंग व कपास की फसलों में कोई रोग भी नहीं लगा है।

आधे से ज्यादा क्षेत्र में मूंग की बुवाई
दरअसल, खरीफ की फसल में किसानों ने आधे से अधिक क्षेत्र में मूंग की फसल की बुवाई कर रखी है। मूंग की फसल में फॉल भी अच्छा आया है। दूसरी ओर कपास की फसल भी अच्छी खड़ी है। कृषि विभाग के अधिकारियों के मुताबिक जिले में पांच लाख 96 हजार 37 हैक्टेयर में फसलों की बुवाई हुई है। इनमें से 2 लाख 72 हजार 15 हैक्टेयर में मूंग की फसल की बुवाई हो रखी है।

तिल की फसल में कीट का प्रकोप
मौसम में नमी के कारण इन दिनों जिले में कहीं-कहीं पर तिल की फसल में कीट का प्रकोप है। पिछले 12 दिनों से मौसम में लगातार नमी के कारण कीट का प्रकोप फैल रहा है। कृषि विभाग के अधिकारी किसानों को तिल की फसलों में दवा का छिडक़ाव करने की सलाह दे रहे हैं।

मूंग व कपास की फसल अच्छी
इस बार मूंग व कपास की फसलें अच्छी है। अभी तक इन फसलों में किसी प्रकार का कोई रोग नहीं फैला है। 15 से 20 दिनों में मूंग की फसल तो पककर तैयार भी हो जाएंगी। मूंग की फसल में फॉल अच्छा आया है। किसानों ने मूंग व कपास की फसल से उम्मीदे लगा रखी है। -गिरधारीसिंह चांदावत, किसान दूदौड़

फसलें अच्छी हैं
इस बार सभी खरीफ की फसले अच्छी है। मूंग की फसल भी अच्छी खड़ी है। सितम्बर के अंत तक करीब करीब सभी फसलें पककर तैयार हो जाएंगी। इससे किसानों को अच्छा मुनाफा मिलेगा। -अशोकसिंह राजपुरोहित, कृषि अधिकारी, कृषि विभाग विस्तार पाली

आंकड़ों की जुबानी
फसल - हैक्टेयर में
मूंग - 272015
कपास - 15517
ज्वार - 84452
बाजरा - 39680
मक्का - 8984
मोठ - 1356
उड़द - 1258
चौला - 749
मूंगफली - 1135
तिल - 64540
अरंडी - 1955
ग्वार - 29337
अन्य - 76004
कुल - (आंकड़े हैक्टेयर में)

Suresh Hemnani
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned