VIDEO : कोरोना : मुकाम पर ही रहे मोहर्रम, गूंजी मातमी धुने

-मोहर्रम पर नहीं निकाला गया जुलूस
-मुस्लिम मोहल्लों में घर-घर बांटी छबील व हलीम

By: Rajkamal Ranjan

Published: 30 Aug 2020, 07:36 PM IST

पाली। कुर्बानी का पर्व मोहर्रम रविवार को गमगीन महौल में जिला मोहर्रम इंतजामिया कमेटी के तत्वावधान में मनाया गया। कोरोना के कारण ताजियों को मुकाम पर ही रखा गया। शहर में जुलूस नहीं निकाला गया। ताजियों पर अल्लाह के बंदों ने सेहरे, फूल, नारियल आदि चढ़ाकर दुआ की।

पाली शहर मोहर्रम इंतजामिया कमेटी अध्यक्ष शकील अहमद नागौरी ने बताया कि सदर तारा बाबू की मौजूदगी में हजरत इमाम हुसैन की मैदाने कर्बला की जंग की शहादत को याद किया गया। मातमी पर्व पर पीठ का मोहर्रम केरिया दरवाजा पर लाइसेन्सदार हाजी मोहम्मद उमर लोहार के नेतृत्व में रखा गया। वहां ढोल व ताशों की मातमी धुनों पर कर्बला के शहीद हजरत इमाम हुसैन, अब्बास अलमदार की शहादत को याद किया गया। इसी तरह चूड़ीगरान मोहर्रम लाइसेंसदार मोहम्मद शाहीद पिनू, पलटन का मोहर्रम लाइसेंसदार मोहम्मद इलियास कुरैशी व खरादियान मोहर्रम मोहम्मद इकबाल खरादी के नेतृत्व में इस बार इमामबाड़ों में मुकाम पर ही रहे। जूनी पाली भैरूघाट पर लाइसेंसदार मोहम्मद यूसुफ पठान के नेतृत्व में मोहर्रम रखा गया।

नमाज की अदा
मुस्लिम भाइयों ने आशुरा का रोजा रखा। घरों में ही नमाज अदा की। कुराने पाक की तिलावत की। लोगों ने जगह-जगह खीर, हलीम व शर्बत बनाकर घर-घर जाकर वितरित किए। जिससे कोरोना की गाइड लाइन का उल्लंघन नहीं हो। इमामबाड़ों में भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया गया। जाकिर हुसैन रोड पर 500 किलो दूध की छबील बनाकर तकसीम की गई। वहां हाजी तुराफ अली रंगेरेज, हाजी अल्ताफ, राजू भाई रंगरेज, अब्दुल हमीद, शेरू, हाजी मोहम्मब बा छीपा आदि मौजूद थे।

इन्होंने किया सहयोग
मोहर्रम पर सभी जगह सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने में मुस्लिम भाइयों ने सहयोग किया। पाली शहर कांग्रेस अध्यक्ष हाजी मेहबूब टी, नगर परिषद के नेता प्रतिपक्ष हकीम भाई, मोहसीन खत्री, शहजाद शेख, हाजी इंसाफ अली, आमीन अली डायर, बाबू भाई गौरी, सचिव रफीक अब्बासी, हारून मलिक, यूसुफ मोयल, इकबाल नागरवाला, असलम आदि ने सहयोग किया।

Rajkamal Ranjan
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned