scriptकोरोना का कहर : दिल में रह गई अल्लाह की बारगाह में जाने की तमन्ना, अब कोरोना खत्म करने की कर रहे दुआ | Muslim waiting to go on Haj pilgrimage for two years due to Corona | Patrika News

कोरोना का कहर : दिल में रह गई अल्लाह की बारगाह में जाने की तमन्ना, अब कोरोना खत्म करने की कर रहे दुआ

locationपालीPublished: Jul 23, 2021 08:10:05 am

Submitted by:

Suresh Hemnani

-हज यात्रा पर नहीं जा सकते हैं अकीदतमंद दो साल से-पिछले साल 150 व इस बार 35 आवेदन आए थे हज के लिए

कोरोना का कहर : दिल में रह गई अल्लाह की बारगाह में जाने की तमन्ना, अब कोरोना खत्म करने की कर रहे दुआ

कोरोना का कहर : दिल में रह गई अल्लाह की बारगाह में जाने की तमन्ना, अब कोरोना खत्म करने की कर रहे दुआ

पाली। कुर्बानी के पर्व इदुल अजहा (बकरा ईद) पर ही हज यात्रा होती है। इस दिन पर अल्लाह की बारगाह में जाकर दुआ मांगने की हर मुसलमान पूरे जीवन दुआ करता है, लेकिन दो साल से कोरोना ने ऐसा कहर बरपाया कि हज यात्रा करने की सबसे बड़ी तमन्ना कई लोगों के दिल में रह गई। वे अब अल्लाह से दुआ कर रहे हैं कि जल्द से जल्द कोरोना समाप्त हो और वे मक्का-मदीना जाकर हज यात्रा पूरी कर सके। हज कमेटी के संयोजक मोहम्मद हारून छीपा व जिला हज कमेटी के सदस्य आमीन अली रंगरेज ने बताया कि पिछले साल करीब 150 आवेदन आए थे। इस बार 35 आवेदन मिले। इनमें से करीब 15 लोगों को हज पर जाने की इजाजत भी मिली, लेकिन अंत में कोरोना के कारण रद्द करनी पड़ गई। जो लोग हज पर नहीं जा सके। उनके मन में अब मलाल है कि हज का नम्बर आने पर भी वे अल्लाह की बारगाह में नहीं जा सके।
खुशी का नहीं रहा ठिकाना
मोहम्मद उस्मान व मुन्नी बानो का पिछले साल हज यात्रा के लिए नम्बर आया तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। हज यात्रा करने की खुशी से आंखों में पानी आ गया, लेकिन कोरोना के कारण यात्रा रद्द हो गई। अब वे इंतजार कर रहे हैं कि कोरोना जल्द से जल्द समाप्त हो। उनको अब चिंता इस बात की है कि फिर से नम्बर न जाने कब आएगा।
आंखों में आ गए आंसू
पठान कॉलोनी नया गांव के रहने वाले जुबेर अहमद चूडिगऱ व तायरा बानो से हज यात्रा पर नहीं जाने के बारे में पूछा तो उनकी आंखें छलछला उठी। वे कहते है अल्लाह की मर्जी शायद यही थी। उनका कहना था कि अल्लाह जरूर हज पर बुलाएंगे। उनकी दिल की तमन्ना जरूरी पूरी होगी। कोरोना जल्द दुनिया से विदा हो जाएगा।
सालों से कर रहे थे प्रयास
हवाई बिल्डिंग क्षेत्र में रहने वाले मोहम्मद सलीम छीपा व शबाना बानो कहते है कि चार-पांच साल से आवेदन कर रहे थे। तब कही जाकर हज का नम्बर आया था, लेकिन कोरोना ने दिल की ख्वाहिश पूरी नहीं होने दी। अब अल्लाह से दुआ कर रहे हैं कि जल्द कोरोना खत्म हो और वे यह मुबारक यात्रा कर सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो