मेडिकल दुकानों से एन-95 रेटिंग का मास्क गायब

- सबसे सुरक्षित माने जाने वाले एन-95 मास्क [ N-95 mask ] पाली में केवल 30 ही उपलब्ध
- इनकी भी बिक्री आमजन के लिए रोकी, सेनिटाइजर की भी कमी

By: Suresh Hemnani

Updated: 07 Mar 2020, 02:51 PM IST

पाली। कोरोना वायरस का खौफ [ Fear of Corona virus ] इस कदर फैल चुका है कि पाली जिले की मेडिकल दुकानों [ Medical shops ] से ‘एन-95’ रेटिंग के मास्क [ N-95 mask ] बाजार से गायब हो गए है। सुरक्षा के लिहाज से यह मास्क सबसे अधिक अच्छी क्वालिटी का माना जाता है। इसका स्टॉक पाली में नहीं है। चिकित्सा विभाग की माने तो ये मास्क केवल तीस ही बचे है, इनमें से 15 मास्क चिकित्सकों के लिए रखे हैं और बाकी पन्द्रह मास्क इमरजेंसी में वायरल फैलने की स्थिति में पीडि़त मरीज के लिए रिजर्व रखे गए हैं। इनकी बिक्री भी रोक दी गई है। वर्तमान में बाजार में केवल सिम्पल मास्क मौजूद है। आमजन उनसे ही काम चला रहा है।

सिंगल व ट्रिपल लेयर मास्क ही उपलब्ध
मारवाड़-गोडवाड़ की मेडिकल दुकानों पर वर्तमान में केवल सिंगल व ट्रिपल लेयर मास्क ही उपलब्ध है। एन-95 मास्क यहां नहीं मिल रहे हैं। सिंगल लेयर मास्क यह कॉटन से बना साधारण मास्क है। डॉक्टरों के मुताबिक यह मास्क बहुत प्रभावी नहीं है, हालांकि सबसे अधिक लोग इसी का इस्तेमाल करते हैं। यह सिर्फ कॉस्मेटिक इस्तेमाल में लाया जा सकता है।

ट्रिपल लेयर मास्क की बिक्री सभी जगह
यह मास्क कुछ ठीक है। तीन लेयर होने की वजह से इसका उपयोग अधिक होता है। इसी प्रकार सिक्स लेयर मास्क भी आता है।

क्या है एन-95 रेटिंग का मास्क
एन-95 रेटिंग का मास्क यह सबसे सुरक्षित मास्क माना जाता है। यह पीएम 2.5 को भी सांस में जाने से रोकता है। यह कोरोना वायरस से पीडि़त मरीज को यही मास्क पहनाया जाता है। चिकित्सक भी आमतौर पर यही मास्क उपयोग में लेते है।

एन-95 मास्क की बिक्री रोकी
यह सहीं है कि एन-95 मास्क पाली में तीस ही बचे हैं, इनमें 15 मास्क चिकित्सकों के लिए व 15 इमरजेंसी के लिए रखे हैं। इसकी बिक्री रोकी हुई है। बाजार में ट्रिपल लेयर मास्क पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। सेनिटाइजर भी पर्याप्त है। - भरत गोस्वामी, सहायक औषधि नियंत्रक, पाली

Corona virus
Suresh Hemnani
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned