आपसी समझाइश से निपटाए सालों से चल रहे प्रकरण, चेहरे पर मुस्कान लेकर लौटे घर

आपसी समझाइश से निपटाए सालों से चल रहे प्रकरण, चेहरे पर मुस्कान लेकर लौटे घर

Om Prakash Tailor | Publish: Jul, 14 2019 05:21:32 PM (IST) Pali, Pali, Rajasthan, India

लोक अदालत: पूरे दिन रही चहल-पहल, सालों पुराने विवादों का भी हुआ निपटारा

पाली। राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली, राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर के निर्देशानुसार शनिवार को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अध्यक्ष तथा जिला एवं सेशन न्यायाधीश पाली रामेश्वर व्यास के निर्देशन में जिला न्यायालय परिसर पाली के साथ ही जिले के न्यायालयों में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया। लोक अदालत में पाली न्याय क्षेत्र में पोस्ट लिटिगेशन एवं प्रि.लिटिगेशन के कुल 7520 प्रकरणों को रखा गया। इनमें से 1444 प्रकरणों का निस्तारण राजीनामा द्वारा करवाया गया। आगामी राष्ट्रीय लोक अदालत 14 सितम्बर को होगी। एक साथ इतने प्रकरणों के निस्तारण से पक्षकारों, आमजन व कोर्ट को बड़ी राहत मिली है। ये प्रकरण कई सालों से चल रहे थे। इससे पहले पौधरोपण किया गया। साथ्ज्ञ ही पेड़ों को गोद लेने तथा पर्यावरण की सुरक्षा के लिए कदम उठाने का संदेश दिया गया।

निपटारे के लिए 12 लोक अदालत बैंच
राष्ट्रीय लोक अदालत में जिला मुख्यालय पर 12 लोक अदालत बैंचो का गठन किया गया। इसमें से 1 बैंच प्री लिटिगेशन प्रकरणों की एवं 11 बैंच पोस्ट लिटिगेशन प्रकरणों के लिए थी। दिनभर कोर्ट परिसर में चहल-पहल रही। दोनों पक्षों की सहमति से प्रकरणों में राजीनामा होने से खुशी का माहौल दिखा। जिला मुख्यालय पर अजय कुमार ओझा अध्यक्ष स्थायी लोक अदालत पाली, रेनू श्रीवास्तव अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश, दीपा गुर्जर न्यायाधीश मोटरयान दुर्घटना दावा अधिकरण, मोहिता भटनागर न्यायाधीश पारिवारिक न्यायालय, आरीफ मोहम्मद खान चायल सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सहित अन्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की देखरेख में प्रकरणों में राजीनामे का प्रयास करवाया गया। इसमें बार एसोसिएशन अध्यक्ष नन्दकिशोर बंसल सहित बार एसोसिएशन का भी सहयोग रहा।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned