अब हाइवे पर ठेके की राह खुली

अब हाइवे पर ठेके की राह खुली

Suresh Hemnani | Publish: Sep, 03 2018 10:32:14 AM (IST) Pali, Rajasthan, India

-नियमों में दी शिथिलता

-रीको, यूआइटी व सेज क्षेत्र के हाइवे पर लगा सकेंगे शराब ठेके

-चुनाव से पहले शराब दुकानों की लोकेशन आसान करने में जुटा आबकारी विभाग

चैनराज भाटी

पाली। विकास प्राधिकरण, यूआइटी, सेज व रीको एरिया में निकलने वाले हाइवे पर अब शराब ठेके आसानी से भुल सकेंगे। यहां चल रही निर्धारित दूरी के नियमों में राहत दी गई है। चुनाव से पहले आबकारी विभाग इन इलाकों में ठेकेदारों को नई लोकेशन को जारी करने में जुट गया है। ऐसा सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के बाद किया जा रहा है।

प्रदेश के सभी जिलों में यह काम गति पकडऩे लगा है। इस निर्णय से जयपुर, जोधपुर, अजमेर,ए कोटा, उदयपुर सहित बड़े जिलों के हाइवे पर शराब ठेके व बार की लोकेशन आसानी से जारी हो सकेगी। क्योंकि जयपुर व जोधपुर क्षेत्र में लम्बी दूरी तक हाइवे पर जेडीए सीमा लगती है। ऐसे में ठेकों व बार की लोकेशन जारी करने में काफी मशक्कत करनी पड़ती थी। सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के बाद प्रदेश के विकास प्राधिकरण, नगर परिषद, स्थानीय निकाय, नगर विकास न्यास, रीको व सेज की सीमा क्षेत्र में जो हाइवे निकलते हैं, वहां शराब ठेके की लोकेशन के लिए निर्धारित दूरी की सीमा में छूट दी जा रही है। अब ठेकेदार आबकारी विभाग को प्रार्थना पत्र देगा। यह प्रार्थना पत्र मुख्यालय भेजा जाएगा, मुख्यालय के आदेश पर लोकेशन जारी की जा सकती है। नियमों के तहत फोरलेन, छह लेन व टू लेने को लेकर अलग-अलग दूरी तय की गई है।

पाली में यूआइटी क्षेत्र के इन राजमार्ग पर मिलेंगे ठेके
पाली व आस-पास के गांवों में यूआइटी एरिया घोषित किया हुआ है। ऐसे में यूआइटी एरिया से निकलने वाले राजमार्ग यानि पाली-जोधपुर राजमार्ग, पाली-जयपुर राजमार्ग व पाली-सुमेरपुर राजमार्ग पर हाइवे के निकट शराब ठेके नजर आ सकते हैं। अब आबकारी विभाग का मुख्यालय तय करेगा कि इन हाइवे पर कहां ठेके की लोकेशन देनी है।

समय की पाबंदी पहले वाली ही
शराब ठेकों के खुलने व बंद होने को लेकर समय की पाबंदी पहले वाली ही रहेगी। सुबह दस बजे शराब ठेके खुलेंगे और रात आठ बजे ये ठेके बंद हो जाएंगे।

यूआइटी से एरिया मांगा
-हां, ये सही है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेशों की पालना में यूआइटी, विकास प्राधिकरण, सेज, रीको एरिया के हाइवे पर दुकानों की लोकेशन में निर्धारित दूरी में छूट दी है। पालना में यूआइटी से एरिया का नक्शा मांगा है। -जीआर सुथार, जिला आबकारी अधिकारी, पाली

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned