सरकार को आइना, अंधेरे में शिक्षा का मंदिर, जानिए पूरी खबर

-पाली जिले के 296 स्कूलों में नहीं है बिजली के कनेक्शन-जिले में 1252 प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूल

Suresh Hemnani

December, 1004:29 PM

-राजीव दवे
पाली। जीवन में शिक्षा का प्रकाश फैलाकर उजियारा करने वाले जिले के शिक्षा मंदिरों में अंधियारा छाया है। सर्दी में शीत लहर चलने पर इन शिक्षा के मंदिरों में बच्चे खिड़कियां व दरवाजे खुले रखकर ठिठुरते रहते हैं तो गर्मी में पसीने से लथपथ होकर ककहरा सीखते हैं। यह हालात तब है जब शिक्षा विभाग और सरकार लगातार नई-नई योजनाएं लाकर इन मंदिरों में सुविधाएं बढ़ाने का दावा कर रही हैं।

पाली जिले में चल रहे 1252 प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों में से ऐसी स्थिति 296 स्कूलों में है। जहां आज तक बिजली कनेक्शन नहीं दिए गए है। इन स्कूलों में बिजली कनेक्शन देने के लिए कई बार जिला कलक्टर की ओर हर सप्ताह होने वाली समीक्षा बैठकों में शिक्षा विभाग व डिस्कॉम के अधिकारियों को निर्देश दिए जा चुके हैं, लेकिन स्थिति में कोई बदलाव नहीं आया है।

प्राथमिक स्कूलों में स्थिति खराब
बिजली कनेक्शन नहीं होने की पीड़ा सबसे अधिक पहली से पांचवीं तक के बच्चे भोग रहे है। जिले के 566 प्राथमिक स्कूलों में से 282 स्कूल में बिजली कनेक्शन नहीं है। वहीं 686 उच्च प्राथमिक में से 14 स्कूल बिजली कनेक्शन के बिना ही चल रहे हैं।

कार्य नहीं हो रहे ऑनलाइन
बिजली नहीं होने के कारण कम्प्यूटर के कार्य स्कूलों में नहीं हो पा रहे हैं। स्कूल पोर्टल तक अपडेट नहीं कर पाते हैं। सूचनाएं भी समय पर नहीं मिलती है। राष्ट्रीय शिक्षक संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष अमरजीतसिंह राठौड़ ने बताया कि गर्मी व सर्दी दोनों में ही बच्चों को परेशानी होती है। शिक्षण भी प्रभावित होता है।

जिला कलक्टर को दी जानकारी
स्कूलों में बिजली कनेक्शन करवाने की कवायद की जा रही है। बिजली कनेक्शन विहीन स्कूलों की सूची भी उनको दी गई है। स्कूलों में अब दो चरण में बिजली के कनेक्शन करवाए जाएंगे। -विनोदकुमार शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी, मुख्यालय प्रारम्भिक शिक्षा, पाली

जिले में ब्लॉकवार बिजली विहीन विद्यालय
ब्लॉक- प्राथमिक स्कूल, उच्च प्राथमिक स्कूल
पाली- 10, 1
रोहट- 10, 0
सोजत- 17, 0
मारवाड़ जंक्शन- 90, 01
रायपुर- 48, 03
जैतारण- 44, 04
बाली- 46, 03
सुमेरपुर- 05, 01
रानी- 05, 01
देसूरी- 07, 0

Suresh Hemnani
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned