scriptVIDEO : अब आधार कार्ड के लिए आपको कही घुमने की जरूरत नही, डाकखानें में ही बनेंगे और अपडेट होंगे आधार कार्ड | No need to go anywhere for the base will be made in the post office | Patrika News

VIDEO : अब आधार कार्ड के लिए आपको कही घुमने की जरूरत नही, डाकखानें में ही बनेंगे और अपडेट होंगे आधार कार्ड

locationपालीPublished: Sep 22, 2017 11:15:21 am

Submitted by:

Rajeev

– डाकघरों में आधार कार्ड का होगा अपडेशन- जिले में 54 डाकघर
 

Aadhar Card
पाली.

आधार कार्ड बनवाने के लिए ग्रामीणों को अब ई-मित्र के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं होगी। यह कार्ड डाकघरों में ही बनवा सकेंगे। हालांकि फिलहाल डाकघरों में आधार कार्ड के अपडेशन का कार्य शुरू किया जा रहा है। इसके बाद नए आधार कार्ड बनवाने का काम भी किया जाएगा। इसे लेकर जिले के पाली शहर व मारवाड़ जंक्शन स्थित दो प्रधान डाकघरों के साथ 52 अन्य डाकघरों में इसके लिए सॉफ्टवेयर आदि स्टॉल कर दिए गए हैं। कार्मिकों को प्रशिक्षण भी दे दिया गया है। अब डाकघर के अधिकारी व कर्मचारी सिर्फ इस सेवा का उद्घाटन होने का इंतजार कर रहे हैं।
देना होगा शुल्क
आधार कार्ड अपडेशन कराने वालों से डाकघर निश्चित राशि लेगा। आधार अपडेशन के लिए उपभोक्ताओं से 25 रुपए शुल्क लिया जाएगा। वहीं आधार इनरोलमेंट के लिए इससे दोगुने अधिक यानी 50 रुपए लिए जाएंगे।
नहीं लगेगा नया काउंटर
डाकघरों में आधार कार्ड अपडेशन का कार्य करने के लिए अलग से कोई काउंटर नहीं लगाए जाएंगे। इसका कारण है डाकघरों में कार्मिकों की कमी। पाली जिले में ही सिंगल मैन के 24 डाकघर हैं। वहीं दो व्यक्तियों वाले 18, तीन वाले 3 और चार या इससे से अधिक कार्मिकों वाले 7 डाकघर हैं। ऐसे में आधार का कार्य सभी जगह उन काउंटर पर ही होगा। जिन पर अभी डाक बचत या अन्य कार्य होते हैं।
44 मास्टर ट्रेनर
आधार अपडेशन के लिए 10 डिवीजन में 44 मास्टर ट्रेनर बनाए गए हैं। इनमें से महज 15 जनों के ऑनलाइन एक्जाम पेंडिंग है। रेलवे के बाड़मेर, बीकानेर व चूरू डिवीजन में 3-3, झूंझुनू में 5, जोधपुर में 7, नागौर में 5, पाली में 4, सीकर में 6, सिरोही व श्रीगंगानगर में 4-4 मास्टर ट्रेनर चुने गए हैं। इनमें से चूरू व झूंझुनू में 1-1, जोधपुर में 2, नागौर में 5, पाली में 4 व सिरोही में 2 मास्टर ट्रेनर की ऑनलाइन परीक्षा अभी शेष है।
877 कार्मिकों का चयन
आधार अपडेशन के लिए डाकघरों के 10 डिवीजन में 877 कार्मिकों का चयन किया गया है। इनमें बाड़मेर डिवीजन के 73, बीकानेर के 96, चूरू के 96, झंूझुनू के 124, जोधपुर के 84, नागौर के 60, पाली के 75, सीकर के 120, सिरोही के 92 व श्रीगंगानगर के 57 कार्मिकों का प्रशिक्षण के लिए चयन किया गया है। इनमें से 771 कार्मिकों का ऑनलाइन प्रशिक्षण अभी शेष है। इनमें बाड़मेर डिवीजन के 67, बीकानेर के 86, चूरू के 96, झंूझनू के 95, जोधपुर के 79, नागौर के 44, पाली के 75, सीकर के 120, सिरोही के 90 व श्रीगंगानगर के 19 कार्मिकों की अभी तक ऑनलाइन परीक्षा होना बाकी है।
आईडी होने पर ही कर सकेंगे कार्य
आधार अपडेशन व इनरोलमेंट का कार्य कार्मिक आईडी जनरेट होने के बाद ही कर सकेंगे। यह आईडी ऑनलाइन परीक्षा के बाद मिलेगा। चरणबद्ध तरीके से कार्मिकों को प्रशिक्षण दिलवाया जा रहा है।
– तरुण शर्मा, सहायक डाक अधीक्षक, पाली
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो