निकाय चुनाव 2021 : भाजपा में पैनल की प्रक्रिया अंतिम दौर में, कांग्रेस में लेंगे स्थानिय नेताओं की राय

-नामांकन प्रक्रिया आज से होगी शुरू

By: Suresh Hemnani

Updated: 11 Jan 2021, 10:03 AM IST

पाली। निकाय चुनाव के लिए सोमवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। प्रत्याशियों के चयन को लेकर भाजपा व कांग्रेस में पुरजोर तैयारियां चल रही है। हालांकि, तैयारियों में भाजपा आगे है। चुनाव की घोषणा के दिन से भाजपा ने प्रभारियों की घोषणा कर दी थी। भाजपा में पैनल बनाने का काम भी अंतिम चरण में है। वहीं, कांग्रेस में प्रदेश कार्यकारिणी के गठन के बाद हलचल शुरू हुई है। कांग्रेस में यही माना जा रहा है कि स्थानीय पार्टी नेताओं की पसंद वाले कार्यकर्ताओं को ही तरजीह दी जाएगी।

जिले के सात निकायों में 28 जनवरी को होने वाले चुनावों की नामांकन प्रक्रिया 11 जनवरी से शुरू हो जाएगी। 15 जनवरी तक नामांकन दाखिल किया जा सकेगा। निर्वाचन विभाग ने सभी जगह इसकी तैयारियां कर ली है। इधर, राजनीतिक पार्टियों ने भी चुनाव जीतने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है। भाजपा के पदाधिकारी हर निकाय स्तर पर पार्टी नेताओं की बैठकें ले रहे हैं। वहीं, कांग्रेस ने भी निकाय स्तर पर स्थानीय पदाधिकारियों को जिम्मा सौंप रखा है।

भाजपा : 12 को अंतिम रूप, 13 को जयपुर जाएगी सूची
भारतीय जनता पार्टी ने तीन-तीन नाम पैनल के लिए लगभग तय कर लिए है। 11 जनवरी को सभी निकाय स्तर पर सूचियों को अंतिम रूप दिया जाएगा। इसके बाद 12 जनवरी को जिला स्तर पर पार्टी पदाधिकारी नामों पर चर्चा करेंगे। 13 जनवरी को यह सूची प्रदेश मुख्यालय को भिजवाई जाएगी। संभवत: 14 जनवरी को प्रत्याशियों के नाम घोषित किए जाएंगे। जिलाध्यक्ष मंशाराम परमार ने बताया कि सभी निकायों से आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो गई है। अब पैनल बनाने का काम अंतिम दौर में है।

कांग्रेस : नवनियुक्त प्रभारी करेंगे मॉनिटरिंग
कांग्रेस ने एक दिन पूर्व ही प्रदेश सचिवों को जिलों का प्रभार सौंपा है। रविवार को नव नियुक्त प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक भी आयोजित की गई, जिसमें प्रभारियों को निकाय चुनाव की मॉनिटरिंग का जिम्मा दिया गया है। हालांकि, अब तक संबंधित निकायों के स्थानीय पार्टी नेताओं पर ही पूरा दरोमदार नजर आ रहा है। विधानसभा क्षेत्र के पार्टी पदाधिकारियों की सिफारिश पर प्रत्याशियों के नाम पर मोहर लगाई जाएगी।

प्रदेश से होगी प्रत्याशियों के नाम की घोषणा
प्रत्याशियों के चयन की प्रक्रिया चल रही है। निकाय स्तर पर पैनल बनने के बाद जिला स्तरीय पदाधिकारियों से चर्चा होगी। इसके बाद प्रदेश अंतिम रूप से मोहर लगाएगा। पार्टी के निष्ठावान और जीतने की क्षमता रखने वाले कार्यकर्ताओं को ही मैदान में उतारा जाएगा। -रविन्द्रसिंह बालावत, जिला प्रभारी

आम सहमति से तय करेंगे प्रत्याशी
चुनाव लडऩे के इच्छुक कार्यकर्ताओं से आवेदन लिए जा रहे हैं। कार्यकर्ताओं और स्थानीय जनप्रतिनिधियों की सहमती से प्रत्याशियों का नाम तय किया जाएगा। पार्टी के निवर्तमान पदाधिकारियों से भी सलाह-मशविरा करने के बाद सूची को अंतिम रूप दिया जाएगा। -नींबाराम, प्रदेश कांग्रेस सचिव एवं संगठन प्रभारी, पाली

Suresh Hemnani
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned