scriptजानिए कैसे : सैनिक नही, फिर भी एक क्लिक में बन रहे है सेना के आईडी कार्ड…. | Not a soldier yet one click is being created by Army ID card | Patrika News

जानिए कैसे : सैनिक नही, फिर भी एक क्लिक में बन रहे है सेना के आईडी कार्ड….

locationपालीPublished: Oct 06, 2017 11:00:50 am

Submitted by:

rajendra denok

– सोशल साइट पर बेधड़क कोई भी बनवा सकता है सेना का आईडी कार्ड
– देश की सुरक्षा के लिहाज से बड़ा खतरा बन सकते हैं ऐसे आईडी कार्ड

indian army
पाली

भारतीय सेना से बतौर सैन्यकर्मी भले ही आपका कोई वास्ता न हो, फिर भी सोशल साइट्स पर आप खुद को भारतीय सेना का मुलाजिम बता सकते हैं। एक सैनिक के रूप में आप अपना आईडी कार्ड एक क्लिक में बना सकते हैं। पिछले कुछ समय से विभिन्न सोशल साइट्स पर धड़ल्ले से ऐसा ही हो रहा है। ऐसे आईडी सोशल साइट्स पर काफी चर्चित हो रहे हैं। सुरक्षा के लिहाज से यह कृत्य शत प्रतिशत आपराधिक श्रेणी का है, लेकिन युवाओं में ऐसे कार्ड बनाकर खुद को सैन्यकर्मी बताने की होड़ सी मची हुई है। युवाओं की इस हौड़ से देश की सुरक्षा और संरक्षा पर खतरा पैदा हो सकता है।
दरअसल, quizonix नाम की एक सोशल साइट है। इसके जरिए कोई भी अपना सैन्य पहचान पत्र बनवा सकता है। ऐसे पहचान पत्र न केवल भारतीय थलसेना, बल्कि वायु सेना के भी बन रहे हैं। फेसबुक अकाउंट से जब आप इस साइट को लॉगिन करेंगे तो चंद सैकण्ड में आपका कार्ड बन जाएगा। ऐसे ही कार्ड फेसबुक पर बड़ी तादाद में शेयर हो रहे हैं।
कार्ड में ये जानकारी

आईडी कार्ड को बाकायदा ऑरिजनल रूप दिया गया है। कार्ड में सबसे पहले भारत सरकार (रक्षा मंत्रालय) नाम अंकित है। तत्पश्चात नाम, पता, कंपनी का नाम, कार्ड जारी करने वाले अधिकारी के हस्ताक्षर और अशोक स्तंभ भी अंकित है। स्क्रीन शॉट लेकर यदि इसका कलर प्रिंट कराया जाए तो यह कार्ड ऑरिजनल सा प्रतीत होगा।
सेना के नाम का दुरुपयोग
सोशल साइट्स पर सेना के नाम का यह खुल्लमखुला दुरुपयोग है। ऐसे आईडी कार्ड प्रिंटेड भी हो सकते हैं और उनका दुरुपयोग भी किया जा सकता है। सिर्फ सेना ही नहीं, फेसबुक पर ऐसी दर्जनों साइट्स के एड प्रसारित होते हैं, जिनमें किसी भी संस्थान का आईडी कार्ड आसानी से बनवाया जा सकता है। बाद में इसका प्रिंट निकाल उसका दुरुपयोग भी किया जा सकता है। फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने भी पिछले दिनों इस बात की स्वीकारोक्ति की है कि फेसबुक ने ऐसी कई गलतियां की है, जो आमजन के हित में अच्छी नहीं कही जा सकती।
सेना को भिजवाया मामला

हमारी जानकारी में आया है कि सोशल साइट्स पर ऐसे आईडी कार्ड शेयर हो रहे हैं। मामला सेना को भिजवा दिया गया है।
– ले. कर्नल मनीष ओझा, प्रवक्ता, रक्षा मंत्रालय
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो