बढ़ते बिजली बिलों के बीच राहत, उपभोक्ताओं के लिए अब किस्तों की सुविधा

- औद्योगिक, कृषि व घरेलू बिजली उपभोक्ता अब किस्तों में भी जमा करवा सकेंगे बिल
- एइएन ऑफिस स्तर पर ही हो जाएगा काम

By: Suresh Hemnani

Published: 30 Sep 2020, 09:43 AM IST

पाली। कोरोना लॉकडाउन के बाद आर्थिक हालात ठीक नहीं है। सरकार ने भी बिजली बिलों की दरों को बढ़ा दिया, ऐसे में बिजली बिल कमर तोड़ रहे हैं। इस बीच डिस्कॉम ने बिल जमा करवाने उपभोक्ताओं को किस्तों में भुगतान की सुविधा दी है। अब औद्योगिक इकाई, कृषि व घरेलू उपभोक्ता अपना बिजली बिल किस्तों में जमा करवा सकेंगे, यह सुविधा प्राप्त करने के लिए उपभोक्ता को अपने सम्बंधित एइएन ऑफिस से ही सम्पर्क करना पड़ेगा। डिस्कॉम की इस सुविधा से उपभोक्ताओं को खासी राहत मिलेगी।

लॉकडाउन के बाद सबसे बड़ा भार बिजली बिल
लॉकडाउन के बाद बिजली बिलों पर अतिरिक्त भार बढऩे से बिलों की राशि अधिक आने लगी, इससे हर श्रेणी के उपभोक्ता परेशान होने लग गए, कइयों ने तो बिल भरे ही नहीं। कई जगहों पर बिजली कनेक्शन काटने की नौबत आ गई, ऐसे में डिस्कॉम व उपभोक्ताओं के बीच विवाद भी होने लगे, इस हालात को देखते हुए डिस्कॉम ने अपने उपभोक्ताओं को किस्तों में भुगतान की सुविधा प्रदान की, पहले किस्तों में भुगतान की अनुमति एसइ व एमडी स्तर पर लेनी होती थी, लेकिन अब एइएन स्तर पर ही यह काम हो सकेगा।

पांच लाख उपभोक्ताओं को राहत
पाली जिले में घरेलू बिजली कनेक्शन चार लाख है और औद्योगिक कनेक्शन चालीस हजार व कृषि कनेक्शन साठ हजार के करीब है। किस्तों में भुगतान की सुविधा से करीब पांच लाख उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी। फिलहाल बिजली बिलों के कारण हर श्रेणी का उपभोक्ता परेशान है।

इन्होंने कहा...
बिजली बिल कोई उपभोक्ता किश्तों में जमा करवाना चाहता है तो वह सम्बंधित एइएन कार्यालय में सम्पर्क कर इस सुविधा का लाभ उठा सकता है। यह उपभोक्ता के लिए बड़ी राहत है। - घनश्याम चौहान, एसइ, डिस्कॉम, पाली।

Suresh Hemnani Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned