scriptअब किसानों को ‘चक्कर’ लगाने से मिलेगी मुक्ति | Now insurance representative will sit at tehsil level In Pali district | Patrika News

अब किसानों को ‘चक्कर’ लगाने से मिलेगी मुक्ति

locationपालीPublished: Jul 15, 2020 06:52:45 pm

Submitted by:

Suresh Hemnani

– तहसील स्तर पर बैठेंगे बीमा प्रतिनिधि- जिले में एक लाख पांच हजार किसानों ने करवाया फसल बीमा

अब किसानों को ‘चक्कर’ लगाने से मिलेगी मुक्ति

अब किसानों को ‘चक्कर’ लगाने से मिलेगी मुक्ति

पाली। किसानों को अब प्रधानमंत्री फसल बीमा क्लेम के लिए जिला मुख्यालय पर कृषि विभाग व बीमा कम्पनी के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। यह संभव हो सकेगा बीमा कम्पनी प्रतिनिधि के तहसील स्तर पर स्थित कृषि कार्यालयों में बैठने से। बीमा कम्पनी प्रतिनिधियों के अनिवार्य रूप से तहसील स्तर पर बैठने से फसल बीमा के सम्बंधित समस्याओं के लिए किसानों को अब बार-बार जिला मुख्यालय नहीं जाना पड़ेगा। फसल बीमा सम्बंधी समस्याओं का तहसील स्तर पर ही समाधान हो जाएगा। इतना ही नहीं, बीमा कम्पनी की ओर से प्रगतिशील किसानों की सेमिनार भी आयोजित की जाएगी।
फसल नुकसान का सही आकलन होगा
प्रदेश स्तरीय बीमा योजना में हर साल तहसील स्तर पर कार्यालय को खोल दिए जाते थे। लेकिन आपदा के समय बीमा कम्पनी के प्रतिनिधि नहीं मिलने से किसानों को होने वाले नुकसान का सही मुआवजा भी नहीं मिल पाता था। इससे उन्हें फसल का सही मुआवजा भी नहीं मिल पाता था। ऐसे में किसानों की परेशानी काफी बढ़ जाती थी। वह उचित मुआवजे के लिए विभागों के चक्कर ही काटते रह जाते थे। इसे देखते हुए इस बार कृषि विभाग के कार्यालय में बीमा कम्पनी के प्रतिनिधि के मौजूद रहने की अनिवार्यता कर दी गई है।
तीन हजार अऋणी किसानों ने भी कराया बीमा
जिलेभर में अभी तक करीब एक लाख पांच हजार किसानों ने प्रधानमंत्री फसल बीमा करवाया है। इसमें तीन हजार अऋणी किसानों ने भी फसल बीमा करवाया है। किसान 15 जुलाई तक फसल बीमा करवा सकता है। पिछले साल के मुकाबले में इस बार किसानों ने अधिक फसल बीमा करवाया है। पिछले साल 90 हजार किसानों ने ही फसल बीमा करवाया था।
किसानों को फायदा होगा
तहसील स्तर पर बीमा कम्पनी का प्रतिनिधि बैठेगा। जिससे किसानों को फायदा होगा। किसानों की फसल नुकसान का सहीं आकलन हो सकेगा। जिले भर में अभी तक एक लाख 5 हजार किसानों ने फसल बीमा करवा दिया है।
शंकराराम बेड़ा, उपनिदेशक, कृषि विभाग विस्तार पाली
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो