scriptअब शिक्षकों की भी ऑनलाइन क्लास, दो घंटे में हल करने होंगे 50 प्रश्न | Now teachers will have online class | Patrika News

अब शिक्षकों की भी ऑनलाइन क्लास, दो घंटे में हल करने होंगे 50 प्रश्न

locationपालीPublished: Jun 04, 2020 02:39:25 pm

Submitted by:

Suresh Hemnani

शिक्षक अभिरूचि दिवस : कक्षा एक से आठ तक के सभी शिक्षक लेंगे हिस्सा- नवाचार के लिए लिया जाएगा फीडबैक

अब शिक्षकों की भी ऑनलाइन क्लास, दो घंटे में हल करने होंगे 50 प्रश्न

अब शिक्षकों की भी ऑनलाइन क्लास, दो घंटे में हल करने होंगे 50 प्रश्न

पाली/रायपुर मारवाड़। कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन को लेकर सरकारी स्कूलों पर ताला है। ऐसे में शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों की पढाई ऑनलाइन कराने का नवाचार शुरू करने के बाद अब शिक्षकों का प्रशिक्षण भी ऑनलाइन कराने का निर्णय किया है। पांच जून को प्रदेश भर में शिक्षक अभिरूचि दिवस पर शिक्षकों की दो घंटे के लिए ऑनलाइन क्लास होगी। जिसमें कक्षा एक से आठ तक पढाने वाले शिक्षक-शिक्षिकाओं को इस क्लास को अंटेड कर 50 प्रश्नों के उत्तर देने होंगे।
राजस्थान राज्य शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेश के तहत शुक्रवार को सुबह 10 बजे से 12 बजे तक ऑनलाइन क्लास होगी। जिसमें कक्षा एक से आठ तक की कक्षाओं में पढाने वाले शिक्षक-शिक्षिकाओं को अनिवार्य रूप से क्लास ऑनलाइन अटेंड करनी होगी।
एससीआरटी ने तैयार किए प्रश्न
राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद उदयपुर ने इस ऑनलाइन क्लास के लिए 50 प्रश्न तैयार किए हैं। इनमें 30 प्रश्न विषय आधारित हैं। जबकि 20 प्रश्न शिक्षण शास्त्र पर आधारित हैं। इन प्रश्नों के उत्तर शिक्षकों को ऑनलाइन ही देने हैं।
ग्रुप के जरिए उपलब्ध होगा लिंक
शुक्रवार को सुबह 10 बजे से पहले ही इस ऑनलाइन क्लास का लिंक जारी किया जाएगा। ये लिंक जिला अधिकारियों के जरिए सीबीइइओ के पास पहुंचेगा। सीबीइइओ द्वारा पीइइओ व संस्थाप्रधान के पास सोशल मीडिया ग्रुप में भेजा जाएगा। इस तरह शिक्षक-शिक्षिकाओं के पास ये लिंक 10 बजे पहले पहुंच जाएगा।
ये है मंशा
इस ऑनलाइन क्लास के पीछे विभाग की मंशा है कि वे शिक्षक-शिक्षिकाओं से शैक्षणिक स्तर सहित अन्य नवाचार को लेकर सुझाव लेना चाहते हैं। इस क्लास का रिजल्ट जारी नहीं किया जाएगा। न ही किसी शिक्षक द्वारा गलत जवाब देने पर उन्हें दण्डित किया जाएगा, लेकिन ये जरूर है कि इस क्लास को अटेंड अनिवार्य रूप से करना होगा।
फीडबैक लिया जाएगा
पांच जून को शिक्षक अभिरूचि दिवस पर सुबह 10 से 12 बजे तक दो घंटे ऑनलाइन क्लास चलेगी। जिसमें कक्षा एक से आठ तक के शिक्षक-शिक्षिकाओं को अटेंड करनी होगी। इस क्लास के जरिए शिक्षकों से फीडबैक व सुझाव लेकर नवाचार की दिशा में कदम बढ़ाया जाएगा। –विनोद कुमार पन्नु, सहायक जिला परियोजना समन्वयक, समग्र शिक्षा, पाली
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो