scriptअब डाकघर चिट्ठियों के साथ-साथ ही गिनेंगे नोट | Now with post letters with the same count notes | Patrika News

अब डाकघर चिट्ठियों के साथ-साथ ही गिनेंगे नोट

locationपालीPublished: Oct 02, 2017 11:53:31 am

Submitted by:

Rajeev

पाली प्रधान डाकघर में खुलेगा इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक

postoffice
पाली.

डाकघर का नाम सुनते ही चिट्ठियों की छंटाई का स्थल नजरों के सामने दौड़ जाता है। अब यह दृश्य बदलने वाला है। इसका कारण है डाकघरों के बैंकिंग क्षेत्र में आना। डाकघरों की बचत बैंक और बीमा सेवाओं को पहले ही ऑनलाइन किया जा चुका है। अब विभाग को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से पेमेंट बैंक का लाइसेंस मिल गया है और पाली के प्राधन डाकघर में इंडिया पोस्ट बैंक खोलने की तैयारी शुरू कर दी गई है। इसे लेकर पोस्टमास्टर जनरल वीसी राय ने डाकघरों का दौरा भी कर लिया है।
पहले चरण में सात जिले
इंडिया पोस्ट बैंक प्रथम फेज में पश्चिमी राजस्थान के सात जिलों में खोले जाएंगे। इनमें जोधपुर , जैसलमेर , बाड़मेर, बीकानेर , श्रीगंगानगर, सीकर व झुंझनू शामिल है। इसके दूसरे चरण में पाली, सिरोही, जालोर, नागौर, चुरू व हनुमानगढ़ के प्रधान डाकघरों में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक खुलेंगे।
एटीएम भी मिलेगा
डाकघरों के बाहर एटीएम तो पहले ही लगाए जा चुके है। उन एटीएम को अब बैंकों से भी जोड़ दिया गया है। एेसे में डाकघर में खाता होने व डाकघर का एटीएम होने पर भी उपभोक्ता आसानी से रुपयों की निकासी व जमा का कार्य एटीएम के माध्यम से कर सकेंगे।
फाइनेनशिल मार्ट स्थल किया तय
प्रधान डाकघर में पहले एक स्थान पर फाइनेनशियल मार्ट चलता था। जो अब बंद कर दिया गया है। बैंकिंग सेवाओं के लिए उस स्थान का चयन किया गया है। इस जगह पर बैंक खुलने के बाद अन्य डाकघरों में भी बैंकिंग सुविधा शुरू करने की कवायद शुरू की जाएगी।
एक लाख रुपए करवा सकेंगे जमा
डाकघरों में खुलने वाले इस बैंक में राशि जमा कराने की लिमिट तय है। कोई भी उपभोक्ता इस बैंक में एक लाख रुपए तक की राशि जमा करवा सकेगा। ये बैंक ग्राहकों को लोन भी नहीं देंगे। क्रेडिट कार्ड भी जारी नहीं करेंगे। हालांकि इंटरनेट बैंकिंग के द्वारा भुगतान और धन भेजने की सुविधा देंगे।
इनका कहना है

डाकघर में बैंक खोलने को लेकर पोस्टमास्टर जनरल ने निरीक्षण किया है। बैंक खोलने की कवायद शुरू कर दी गई है। यह बैंक फाइनेशियल मार्ट क्षेत्र में खोला जाना प्रस्तावित है।
डीआर सुथार, डाक अधीक्षक, पाली

ट्रेंडिंग वीडियो