पाली कर रहा सांसें ‘दान’, जोधपुर-अजमेर समेत कई शहरों को सहारा

-जिले के रास कस्बे के श्री सीमेंट इकाई में संचालित ऑक्सीजन प्लांट

By: Suresh Hemnani

Published: 23 Apr 2021, 08:17 AM IST

पाली। देशभर में दानशीलता के लिए प्रसिद्ध पाली जिला कोरोना महामारी में भी मिसाल कायम कर रहा है। यहां के भामाशाह खुलकर जरूरतमंदों की सेवा में जुटे हुए हैं। कोरोना की दूसरी लहर में एक मिसाल यह भी है कि देशभर में जहां ऑक्सीजन सिलेण्डर की भारी किल्लत का सामना करना पड़ रहा है, वहीं पाली खुद की जरूरतें पूरी करने के साथ-साथ पड़ौसी जिलों को भी सांसें दान कर रहा है। जिले के रास कस्बे में संचालित श्री सीमेंट इकाई से अब तक करीब ग्यारह सौ ऑक्सीजन सिलेण्डर जोधपुर-अजमेर समेत विभिन्न शहरों में नि:शुल्क भिजवाए जा चुके हैं।

प्रतिदिन 200 सिलेण्डर तैयार
सीमेंट इकाई में संचालित प्लांट में प्रतिदिन 200 सिलेण्डर का उत्पादन है। जिला प्रशासन की मॉनिटरिंग में सीेमेंट इकाई ऑक्सीजन सिलेण्डर की जरूरत पूरी कर रही है। अन्य जिलों में भी ऑक्सीजन सिलेण्डर भिजवाए जा रहे हैं। खास बात यह है कि कोरोना की पहली लहर में भी सीमेंट इकाई ने 12 हजार 500 ऑक्सीजन सिलेंडर नि:शुल्क उपलब्ध कराए थे।

बांगड़ अस्पताल खुद बन रहा आत्मनिर्भर
बांगड़ अस्पताल में प्रतिदिन करीब 300 ऑक्सीजन सिलेंण्डर की आवश्यकता रहती है। इसमें 90 सिलेण्डर अस्पताल के प्लांट में ही तैयार हो रहे हैं। शेष सिलेण्डर अन्य स्रोतों से मंगवाए जा रहे हैं। वर्तमान में यहां ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है।

कहां-कितनी ऑक्सीजन पहुंचाई
भीलवाड़ - 300
उदयपुर - 150
अजमेर - 150
जोधपुर - 500

कई जिलों में उपलब्ध करा रहे ऑक्सीजन
सीमेंट प्लांट से अब तक कई जिलों में ऑक्सीजन सिलेण्डर की आपूर्ति की गई है। सीमेंट प्लांट नि:शुल्क सेवा दे रहा है। पाली जिले में फिलहाल ऑक्सीजन पर्याप्त है। -रज्जाक मोहम्मद, महाप्रबंधक, जिला उद्योग केन्द्र, पाली

Suresh Hemnani
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned