200 बेड होंगे कोविड मरीजों के लिए, निजी अस्पताल में नॉन कोविड मरीजों का इलाज

- बांगड़ अस्पताल में कोरोना मरीजों के लिए आरक्षित बेड बढ़ाने की कवायद
- अस्पताल के 330 बेड में से फिलहाल 69 बेड ही है कोविड मरीजों के लिए
- इस माह निजी अस्पताल से होगा अनुबंध

By: Suresh Hemnani

Published: 16 Sep 2020, 07:46 AM IST

पाली। कोरोना लगातार पांव पसार रहा है, चिकित्सा विभाग की माने तो आने वाला समय और भी कठिन हो सकता है। ऐसे में चिकित्सा विभाग अभी से ही कोविड मरीजों के लिए व्यवस्था करने में जुट गया है। आगामी दिनों में जिले के सबसे बड़े पाली बांगड़ मेडिकल कॉलेज अस्पताल में 200 बेड कोरोना मरीजों के लिए आरक्षित होंगे, जबकि कोरोना को छोडकऱ अन्य बीमारियों से ग्रसित मरीजों का उपचार निजी अस्पताल में होगा। इसके लिए प्रशासन शहर के एक बड़े निजी अस्पताल से अनुबंध करने में जुटा हुआ है। इस माह के अंत तक यह प्रक्रिया पूरी कर ली लाएगी। कोविड मरीजों के लिए एक साथ बेड बढऩे से उपचार में सुविधा मिलेगी।

तीन गुना हो जाएगी मरीजों को रखने की क्षमता
पाली के बांगड़ अस्पताल में वर्तमान में 330 बेड है, इनमें से 69 बेड कोरोना के लिए आरक्षित है। इस माह के अंत तक कोरोना मरीजों के लिए 200 बेड होने से तीन गुना अधिका मरीजों को रखने की क्षमता बढ़ जाएगी। ताकि कोरोना मरीजों को उपचार के लिए भटकना नहीं पड़े। वर्तमान में पाली के बांगड़ अस्पताल में कोरोना के 54 मरीज भर्ती है और 15 बेड खाली पड़े है।

नया आइसीयू भी तैयार, शीघ्र होगा चालू
अस्पताल में कोरोना मरीजों के लिए नया आईसीयू भी तैयार हो गया है। यह शीघ्र ही चालू होगा। इसके लिए अस्पताल प्रशासन जुटा हुआ है। इसके अलावा ऑक्सीजन, वेंटीलेटर, आइसोलेशन वार्ड में सभी सुविधाएं तैयार करने को कहा गया है।

निजी अस्पताल से अनुबंध इस माह
यह सहीं है कि बढऩे कोरोना को देखते हुए बांगड़ अस्पताल में कोविड मरीजों को रखने के लिए 200 बेड आरक्षित किए जा रहे हैं। अन्य बीमारियों के मरीजों का उपचार अनुबंधित निजी अस्पताल में होगा, इसके लिए जिला कलक्टर इसी माह निजी अस्पताल से अनुबंध कर लेंगे, यह प्रक्रिया चल रही है। - डॉ. आरपी अरोड़ा, पीएमओ, बांगड़ मेडिकल कॉलेज अस्पताल, पाली।

Suresh Hemnani Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned