script

video…‘जवाई पुनर्भरण में राज्य सरकार करें पहल’

locationपालीPublished: Jul 07, 2019 09:11:55 pm

Submitted by:

Rajeev Rajeev Dave

केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्रसिंह शेखावत से बातचीत

water

video…‘जवाई पुनर्भरण में राज्य सरकार करें पहल’

पाली. जवाई पुनर्भरण या इससे जुड़े विषय अन्तरराज्य के है। जब तक डोनर स्टेट इस तरफ कदम नहीं बढ़ाएगी। ऐसे विषयों पर आगे नहीं बढ़ा जा सकेगा। वैसे केन्द्रीय स्तर पर जवाई पुनर्भरण को लेकर गुजरात राज्य ने अपनी तरफ से कुछ ऑब्जेक्शन फाइल किए है। इन ऑब्जेक्शन को हटाने के लिए एक बार वापस तकनीकी अध्ययन करवाया जा रहा है। इसे लेकर गुजरात को कहा गया है। जिसकी रिपोर्ट जल्द दी जाएगी।
जल संकट के सवाल पर उनका कहना था कि पानी का संकट राजस्थान में और उससे पश्चिमी राजस्थान में है। इसके लिए जल प्रबंधन करना होगा। उनका कहना था इजराइल में हम से कम बरसात होती है। उन्होंने पानी का प्रबंधन ठीक किया था। इस कारण वहां जल संकट नहीं है। हमारे पूर्वजों ने भी जल प्रबंधन बेहतर किया था। इससे आज जैसा जल संकट नहीं था।
जल संकट की समस्या के समाधान के लिए पूर्व भाजपा सरकार के जल स्वावलम्बन अभियान को उन्होंने नजीर बताया। पाली, बलोतरा की इंडस्ट्री के लिए पानी के बारे में उनका कहना था जितना पानी इंडस्ट्री उपयोग करती है। उस पानी को रिसाइकिल करें व उपयोग करें। घरों से निकलने वाले पानी का भी इंडस्ट्री में रियूज किया जाना चाहिए। उद्योगों को रिस्पोंसेबल बनना होगा। उन्होंने कृषि क्षेत्र में भारत के प्रोसेसिंग शुरू करने के बारे में भी कहा।

ट्रेंडिंग वीडियो