बाहर से आई सब्जियों से संक्रमण का खतरा, लोग घरों में पंचकूटा के साथ केर-सांगरी की सब्जी का ले रहे स्वाद

- कुलत्थ, कुमटिया, केर, सांगरी, गूंदे में प्रचुर विटामिन व मिनरल
- राबोड़ी में विटामिन सी, मंगोड़ी में प्रोटीन की प्रचुरता

By: Suresh Hemnani

Published: 09 Apr 2020, 04:29 PM IST

पाली। केर-कुमटिया-सांगरिया अर राबोड़ी रौ साग अठै। किसी कवि ने मरु प्रदेश के सौंदर्य को वर्णित करते हुए ठीक ही कहा है कि हमारे घरों की सब्जियां सबसे निराली है। अब जबकि पूरा देश कोरोना संक्रमण [ Corona virus ] के दंश झेल रहा है। लॉकडाउन [ Lockdown ] के चलते बाहर जाना किसी खतरे से कम नहीं। ऐसे समय में हमें कहीं जाने की जरूरत नहीं। हमारे घरों की रसोई में ही सेहत का खजाना छिपा है। राबोड़ी और मंगोड़ी तो है ही, पंचकूटा की सब्जी [ Panchkuta vegetable ] भी फिर से अपने लजीज स्वाद के जलवे दिखा रही है।

हमारे घरों में महिलाएं प्राचीन काल से ही ऐसी सब्जियां बनाती रही है, जो हमारे लिए फायदेमंद है। आयुर्वेदाचार्य परमानंद व्यास का कहना है कि पहले लोग घर की सब्जियों से ही गुजारा करते थे। कभी-कभार अतिथियों के आगमन पर ही बाहर से सब्जी बनाई जाती थी। इन सब्जियों में पवित्रता तो है ही स्वास्थ्य की दृष्टि से भी ये हितकारी है।

इस तरह लाभकारी
बड़ी मूंग की दाल से बनती है, जिसमें प्रोटीन, राबोड़ी में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है। पंचकूटा की सब्जी भी खासी लाभदायक है। केर पाचन संस्थान संबंधित रोगों में लाभकारी है तो कुमटिया-कुलत्थ में पथरी का रामबाण इलाज है। गूंदा जोड़ों के रोग में फायदेमंद होता है तो सांगरी व अमचूर में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा होती है, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है। हालांकि एकल परिवारों की संस्कृति और कामकाजी महिलाएं इन सब्जियों से दूर होती जा रही है, लेकिन सच में ये सब्जियां आज के दौर में हमारे लिए जीवनदायिनी सिद्ध हो सकती है।

पापड़-खीचिया भी हितकारी
घरों में महिलाएं पापड़-खीचिया बनाती है। ये भी सेहत के लिए लाभकारी है। ये दोनों ही हमारे गरिष्ठ व तैलीय भोजन को पचाने में मदद करते हैं। इसके साथ ही आंवला, केर, गूंदे व आम का अचार भी स्वादिष्ट एवं सेहतकारी है। आंवला व आम के अचार में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा होती है। गूंदा शरीर के जोड़ को मजबूत बनाता है।

Corona virus
Suresh Hemnani Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned