नि:शुल्क तीर्थयात्रा योजना में आमजन का उत्साह, आवेदन की अंतिम तिथि 10 जून....

-पत्नी की उम्र 60 से कम तो भी मान्य, 70 से ऊपर वाले ले जा सकेंगे सहायक

-निशुल्क तीर्थयात्रा योजना : आवेदन भरने के लिए आमजन में उत्साह, दस जून अंतिम तिथि

 

By: Rajeev

Published: 07 Jun 2018, 12:57 PM IST

पाली. राज्य सरकार की पंडित दीनदयाल उपाध्याय वरिष्ठ तीर्थयात्रा योजना के आवेदन भरने को अब महज तीन दिन शेष है। देवस्थान विभाग की ओर से योजना का लाभ उठाने के लिए अंतिम तिथि 10 जून तय की गई है। इसके लिए इ-मित्रों पर आवेदन भरने के इच्छुक लोगों का जमावड़ा लगना शुरू हो गया है। यात्रा के इच्छुक लोगों को इ-मित्र व देवस्थान विभाग की वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन आवेदन करने का विकल्प दिया गया है। इस बार प्रदेश से 6 हजार यात्री रेल व 4 हजार हवाई जहाज से मनपसंद तीर्थस्थल की यात्रा पर जा सकेंगे। इसमें वरिष्ठजनों को देश के 17 तीर्थ स्थानों पर उनकी पसंद के तीर्थ पर रेल एवं हवाई जहाज के माध्यम से यात्रा करवाई जाएगी। 60 वर्ष व उससे अधिक उम्र वाले तीर्थ यात्रा पर जा सकेंगे, जबकि 70 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोग अपने साथ एक सहायक ले जा सकेंगे। जीवनसाथी की उम्र 60 से कम होगी तो भी मान्य होगी। हवाई यात्रा के लिए आवेदन करने वालों का चयन होने पर उन्हें जयपुर, जोधपुर व उदयपुर से यात्रा प्रारंभ करनी होगी।

ट्रेन से यहां कर सकेंगे यात्रा

देवस्थान विभाग की ओर से निर्धारित कार्यक्रम मुताबिक रामेश्वरम, तिरुपति, जगन्नाथ पुरी, द्वारकापुरी व वैष्णो देवी तीर्थ के लिए वरिष्ठजनों को रेल से यात्रा करवाई जाएगी। कार्यक्रम तय होने पर चयनित लोगों को विभाग की ओर से सूचित किया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन के बाद प्रत्येक जिले के निर्धारित कोटे के अनुसार लॉटरी पद्धति से चयन कर पात्रता तय की जाएगी।

हवाई जहाज से यहां की यात्रा

हवाई जहाज से रामेश्वरम, मीनाक्षी मंदिर मदुरई, तिरुपति, कांचीपुरम, जगन्नाथ पुरी, भुवनेश्वर सूर्य मंदिर कोणार्क, वैष्णो देवी, द्वारकापुरी, सोमनाथ, नागेश्वर, काशी, बिहार शरीफ, अमृतसर-आनंदपुर साहिब, श्रवणबेलगोला-मैसूर, सम्मेदशिखर, गया-बोधगया, पावापुरी, शिरडी शनि शिगनापुर, कामाख्या-गुवाहाटी, उज्जैन महाकालेश्वर, ओंकारेश्वर, हरिद्वार-ऋषिकेश, मसूरी-देहरादून, अयोध्या के साथ कोच्चि त्रिशूर, सुब्रमण्यम स्वामी मंदिर तीर्थ की यात्रा होगी।

आ रहे आवेदक

योजना में आवेदन की अंतिम तिथि नजदीक आते ही आवेदक आना शुरू हो गए हैं। लगभग सभी तीर्थस्थलों के प्रति आमजन में रूझान है।

-शरद ओझा, जिला समन्वयक, सीएमएस कंप्यूटर सर्विसेज, पाली

Rajeev Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned