VIDEO : पाली : मुण्डारा के खेतों में पहुंचा पैन्थर, श्वान का किया शिकार, ग्रामीणों में दहशत

- 5-7 दिन पूर्व डूंगरली के खेतों में आया था पैन्थर

By: Suresh Hemnani

Published: 16 May 2020, 05:31 PM IST

पाली/सादड़ी। जिले के मुण्डारा ग्राम में शुक्रवार रात पैन्थर की दस्तक व एक श्वान का शिकार कर उसे निवाला बनाने की शनिवार सुबह सूचना मिलने पर ग्रामीणों में दहशत है। मुण्डारा सरपंच प्रवीण वैष्णव व ग्रामीणों की सूचना पर क्षेत्रिय वन अधिकारी चन्दनसिंह चौहान ने मौका मुआयना कर ग्रामीणों को सावधान रहने को कहा। 5-7 दिन पूर्व डूंगरली गांव की सरहद में स्थित एक खेत पर पैन्थर दिखा था। इसकी सूचना पर बाली एसडीएम श्रीनिधि बीटी, तहसीलदार सर्वेश्वर निम्बार्क, जवाईबान्ध व वन अधिकारी मौके पर पहुंचे।

मुण्डारा सरपंच वैष्णव, मोहनलाल, जोधाराम, शिवपुरी, प्रहलादसिंह, प्रदीप, बाबूलाल ने बताया कि रजगा महादेव मन्दिर के पीछे जलधरा वाला अरट पर शुक्रवार देररात पैंथर दिखाई दिया। एक श्वान का शिकार कर उसे दूर तक घसीटते हुए ले गया। शुक्रवार रात भी इसी खेत से आगे अरण्डी की खड़ी फसल में दिखा। लोगो ने हंगामा किया तो दुबक कर बैठ गया। शनिवार सुबह इसकी ग्रामीणों को जानकारी लगी। सूचना पर क्षेत्रिय वन अधिकारी चन्दनसिंह चौहान मौके पर पहुंचे। पैन्थर के पगमार्क तलाशे लेकिन मवेशी के विचरण करने से पगमार्क साफ नहीं दिखाई दिए। रेन्जर चौहान ने सभी को पैन्थर वापस दिखने पर सूचना देकर उसके पगमार्क संरक्षित रखने को कहा।

सूचना मिली है, कार्रवाई कर रहे हैं
मुण्डारा खेतों में पैन्थर की सरपंच व ग्रामीणों द्वारा सूचना मिलने पर मौका मुआयना किया। श्वान का शिकार किया। पगमार्क साफ नहीं मिलने से पुष्टी नहीं हो पाई। शुक्रवार रात को भी समीप के अरण्डी के खेत पर दिखाई दिया। ग्रामीणों को सचेत कर वन्यजीव को नुकसान नहीं पहुंचाने को चेताया है। पगमार्क मिलता है तो उच्चाधिकारियों के निर्देशानुसार रेस्क्यू कार्रवाई की जाएगी। -चन्दनसिंह चौहान, क्षेत्रिय वन अधिकारी, रेंज बाली

Suresh Hemnani
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned