script#SehatSudharoSarkar : सोजत में मिला स्वाईन फ्लू का तीसरा मरीज | Patrika campaign : #SehatSudharoSarkar | Patrika News

#SehatSudharoSarkar : सोजत में मिला स्वाईन फ्लू का तीसरा मरीज

locationपालीPublished: Sep 16, 2017 12:11:49 pm

Submitted by:

rajendra denok

पांच दिनों में सोजत में मिला स्वाइन फ्लू का तीसरा मरीज, सोजत रोड में एक और डेंगू मरीज मिला

#sehatsudharosarkar
सोजत .

शहर में स्वाइन फ्लू का संक्रमण बढ़ता जा रहा है। सोजत शहर में इन पांच दिनों में शुक्रवार को तीसरा स्वाइन फ्लू मरीज मिला है। इसको लेकर विभाग क्षेत्र में और ज्यादा सक्रिय हो गया है। अधिकारियों के अनुसार पांच दिनों पूर्व आईओसी कॉलोनी सोजत निवासी गणपत जांगिड़ को तबीयत बिगडऩे पर सोजत में उपचार के बाद जोधपुर के मथुरादास माथुर चिकित्सालय में रेफर किया था। जहां उसे स्वाइन फ्लू पॉजिटिव बताया गया। मरीज का वहीं पर उपचार चल रहा है। इसके बाद चिकित्सा विभाग द्वारा मोहल्ले में सर्वे करवाकर खांसी जुकाम, बुखार पीडि़तों सहित स्वाइन फ्लू रोगी के सम्पर्क में आए परिजनों को टेमीफ्लू दी गई।
टेमी फ्लू गोलियां वितरित
शहरी क्षेत्र में 15 वर्ष से ऊपर के लोगों को खांसी जुकाम होने पर पांच दिन के लिए 75 एम.जी की टेमीफ्लू गोलियां दी गई। सोजत में शुक्रवार को 13 लोगों को बीमारी के संदेह के आधार पर गोलियां दी गई।
स्वास्थ्य में है सुधार

– ज्ञातव्य है कि अब तक क्षेत्र में तीन स्वाइन फ्लू पॉजीटिव रोगी मिले। पूर्व में सोजत के नृसिंहपुरा कॉलोनी में दो स्वाइन फ्लू पॉजीटिव रोगी मिले थे। उनके स्वास्थ्य में पूर्णतया सुधार है।
व्यवस्थाएं पर्याप्त
– अस्पताल में आईसोलेसन वार्ड व पलंग की व्यवस्था है। व्यस्कों के लिए टेमीफ्लू की गोलियों के साथ ऑक्सीजन सिलेंडर की पर्याप्त व्यवस्था है।

– डॉ. योगेश शर्मा,कार्यवाहक प्रमुख चिकित्साधिकारी


सोजतरोड में किया सर्वे
– सोजत रोड कस्बे में मेडिक़ल टीमों द्वारा ढाई सौ घरों का सर्वे कर खांसी, जुकाम, बुखार से पीडि़तों को दवाइयां वितरित की गई। साथ ही १५ जनों की ब्लड स्लाइड लेकर जांच के लिए भेजी गई हैं।
– डॉ. जस्साराम चौधरी, बीसीएमओ
#SehatSudharoSarkar : जिलेभर के अस्पतालो पर एक नजर …

सोजत रोड में एक और डेंगू मरीज मिला, चिकित्सा विभाग में हडक़म्प

सोजत रोड.

कस्बे के अलावास मार्ग पर डेंगू से एक युवक की मौत के बाद उसी क्षेत्र से एक चार वर्षीय बालिका को डेंगू होना पाया गया है। अलावास मार्ग निवासी आरिफ खान की चार वर्षीय पुत्री आलिया खान को बुखार आने पर स्थानीय चिकित्सालय में उपचार के दौरान स्वस्थ नहीं होने पर जोधपुर ले गए। जहां जांच में सामने आया है कि वह बालिका डेंगू से ग्रसित है। शुक्रवार को चिकित्सालय विभाग से अलावास मार्ग पर घर-घर जाकर सर्वे किया गया व फोगिंग करवाई जा रही है। चिकित्सा प्रभारी डॉ.एनके विजयवर्गीय ने बताया कि क्षेत्र में 250 घरों का सर्वे करवाया गया। जिसमें 15 रोगी मिले है, जिनमें से पांच को हल्का बुखार है, इनकी ब्लड स्लाइड ली गई है। टीम की ओर से 20 स्थानों पर गंदे पानी के नालों में छिडक़ाव करवाया व 10 स्थानों पर पीने के पानी के टेंक में दवा डलवाई गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो