scriptइतना गंदा पानी पीते हैं लोग की हो गए बीमार | People become ill after drinking so much dirty water | Patrika News

इतना गंदा पानी पीते हैं लोग की हो गए बीमार

locationपालीPublished: Mar 15, 2020 08:29:29 pm

Submitted by:

Rajeev

दूषित पानी की आपूर्ति, पीलिया पसार रहा पैर दूषित पानी की आपूर्ति, पीलिया पसार रहा पैरशहर की आशापुरा कॉलानी में 12 से 15 पीलिया के रोगी आए सामने
कॉलोनी में दूषित पानी की हो रही आपूर्ति जलदाय विभाग ने लिए पानी के सेम्पल

इतना गंदा पानी पीते हैं लोग की हो गए बीमार

इतना गंदा पानी पीते हैं लोग की हो गए बीमार

पाली. कोरोना वायरस की दहशत पूरे देश में है। वहीं अब पाली शहर में पीलिया पैर पसार रहा है। जलदाय विभाग की लापरवाही के कारण शहर के अशापुरा कॉलोनी में अब तक 15 से अधिक मरीज पीलिया के सामने आ गए है। इस पर जलदाय विभाग की नींद टूटी और रविवार को विभाग के अधिकारियों ने क्षेत्र में पानी के करीब 15 नमूने अलग-अलग घरों से लिए।
शहर की आशापुरा कॉलोनी में पिछले एक माह से अधिक समय से दूषित पानी की आपूर्ति की जा रही है। क्षेत्रवासियों के अनुसार पानी की आपूर्ति शुरू होने पर पानी में तेज बदबू आती है। पानी मटमैला आता है। इस बारे में जलदाय विभाग को शिकायत की गई। इसके बावजूद विभाग के अधिकारियों की नींद नहीं उड़ी। इस दूषित पानी का उपयोग करने से ही लोग अब बीमार हो रहे है। क्षेत्र में 15 से ज्यादा घरों में पीलिया के रोगी है।
कई जगह पर पाइप लाइन लीकेज
क्षेत्र के पार्षद मोइनू भाई व क्षेत्रवासियों ने बताया कि क्षेत्र में कई जगह पर पाइप लाइन में छोटे-छोटे लीकेज है। इस कारण नालियों का गंदा पानी पेयजल आपूर्ति की लाइनों में मिल जाता है। जो जलापूर्ति के समय घरों तक पहुंचता है। इस बारे में जलदाय विभाग को भी बताया गया, लेकिन लीकेज अब तक ठीक नहीं किए गए है।
पानी निकासी तक नहीं
इस क्षेत्र में पानी निकासी की भी कोई व्यवस्था नहीं है। नालियां गंदगी से अटी है और बदबू मार रही है। नालियों का पानी क्षेत्र के एक खाली पड़े भूखण्ड पर एकत्रित हो रहा है। इसमें मच्छर पनप रहे हैं। क्षेत्र के खाली पड़े भूख्ण्डों में भी कचरे के ढेर लगे हुए है। ऐसे में बीमारी फैल रही है।
विद्यालय परिसर में भरा बरसाती पानी
इस क्षेत्र में बनी स्कूल नाडी क्षेत्र में बनाई गई थी। उसमें बरसात आने पर घुटनों तक पानी भर गया था। जिसे अब तक खाली नहीं किया जा सका है। इस पानी में भी मच्छर व लार्वा पैदा हो गए है। स्कूल में रोजाना विद्यार्थी भी पढ़ते है और उसी गंदगी के पास बैठकर पोषाहार भी करते हैं।
कई लोगों को हो गया पीलिया
क्षेत्र में गंदे पानी की सप्लाई के कारण कई लोगों को पीलिया हो गया है। यहां सफाई तक नहीं करवाई जा रही है। जगह-जगह गंदगी पसरी है।
इमरान खिलजी, क्षेत्रवासी
पानी से आती है बदबू
जलापूर्ति शुरू होने पर पानी में तेज बदबू आती है। इस कारण पानी आपूर्ति शुरू होने के करीब बीस से तीस मिनट बाद पानी भरना पड़ता है। वह भी मटमैला पानी ही आता है।
मुन्ना भाई, क्षेत्रवासी
घरों से लिए सेम्पल
हमने क्षेत्र में दूषित पानी आने की शिकायत मिलने पर करीब 15 पानी के सेम्पल लिए है। इसकी जांच कर रिपोर्ट उच्च अधिकारियों को दी जाएगी।
घीसूलाल व्यास, वरिष्ठ प्रयोगशाला सहायक, जलदाय विभाग, पाली
अस्पताल में आए थे मरीज
बांगड़ चिकित्सालय में पीलिया के कुछ मरीज आए थे। उनकी जांच करने के बाद हमने उनका उपचार शुरू कर दिया था। उनमें से कुछ का उपचार अभी भी चल रहा है।
राजेन्द्र अरोड़ा, पीएमओ, बांगड़ चिकित्सालय, पाली
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो