चेंजमेकर्स अभियान : बेदाग छवि के उम्मीदवार का करें चयन, शहरों की तर्ज पर हो हमारे गांवों का भी विकास

-पत्रिका वेबिनार में युवाओं ने दिया सुझाव

By: Suresh Hemnani

Updated: 26 Nov 2020, 05:58 PM IST

पाली/रायपुर मारवाड़। चेंजमेकर्स अभियान के तहत पंचायतीराज चुनाव को लेकर बुधवार को वेबिनार का आयोजन किया गया। इसमें युवाओं ने क्षेत्र के प्रमुख मुद्दों पर चर्चा की तथा उपयोगी सुझाव भी दिए।

ये रहे प्रमुख मुद्दे
युवाओं ने कहा कि उम्मीदवार ऐसा होना चाहिए जिसका कोई आपराधिक रिकॉर्ड न हो, ऐसे स्वच्छ छवि के उम्मीदवार का ही आम जनता को चयन करना चाहिए। विकास के क्षेत्र में राजनीति नहीं हो चाहिए। पात्र व्यक्ति को योजना का पूरा लाभ मिले इसके लिए जिम्मेदारों को विशेष ध्यान देना चाहिए। शहरी तर्ज पर गांवों का भी विकास हो इसके लिए सिस्टम में सुधार होना चाहिए।

ये दिए सुझाव
युवाओं ने कहा कि राजनीतिक दलों को ऐसे व्यक्ति को ही टिकट देना चाहिए जो स्वयं के नहीं गांव के विकास के लिए चुनाव लडऩा चाहता हो। टिकट देने से पहले आलाकमान को उम्मीदवार के बारे में आपराधिक रिकॉर्ड के बारे में भी जानकारी जुटानी चाहिए। इस तरह आपराधिक प्रवृति के लोगों को राजनीति से दूर रखा जाना चाहिए। शिक्षित व्यक्ति को प्राथमिकता देनी चाहिए। ताकि वे आमजन को योजना का पूरा लाभ दिला सके।

ग्रामीण ने कहा, साफ-सुथरी छवि का हो जनप्रतिनिधि
जैतारण। राजस्थान पत्रिका के चेंजमेकर्स अभियान के तहत ग्राम रामावास कला के मुख्य चौराहे पर बुधवार शाम संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस दौरान क्षेत्र के प्रमुख और ज्वलंत मुद्दों और उनके समाधान पर चर्चा की गई। ग्रामीणों ने कई उपयोगी सुझाव दिए। राजनीति में स्वच्छ व्यक्तियों को आगे बढ़ाने का संकल्प भी लिया।

इस मौके सुखदेव कुमावत ने कहा कि राजनीति में आपराधिक प्रवृति के लोगों का प्रवेश करना देश व समाज हित में नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि जनप्रतिनिधि की कार्यपणाली व योग्यता के साथ गांव के विकास के लिए समर्पित भाव को आधार मानकर ही मतदान करें। रेहमान खांं व पुर्व उप सरपंच कप्तानसिह उदावत ने कहा कि जैतारण से निम्बोल तक सीमेंट से लदे भारी वाहनों के आवागमन से सडक़ टूट चुकी है। लेकिन जनप्रतिनिधियों की ढीलाई के कारण इस इलाके के लोग परेशान है। उन्होंने कहा कि जनता को राइट टू रीकॉल का अधिकार दिया जाना चाहिए। नरेन्द्र नाथ ने कहा कि राजनीति में शिक्षा के साथ उम्र भी तय करनी चाहिये। भीखाराम लोटोती ने कहा कि संवैधानिक पद पर चयन के बाद व्यक्ति को राजनीतिक विचारों से ऊपर उठकर कार्य करना चाहिए। किशोर रामावास ने कहा कि स्वच्छ और इमानदार छवि के व्यक्ति को राजनीति में आगे लाना चाहिए। संगोष्ठि में अशोक शर्मा, दुर्गाराम लोटोती, कचरूराम, श्रवण चौकीदार, महेंद्रकुमार, चौथाराम मुण्डेल, हड़मान चौकीदार, मदनलाल, घनश्याम समेत कई ग्रामीण मौजूद रहे।

वेबिनार में उठाए मुद्दे
सोजत रोड। राजस्थान पत्रिका के चेंजमेकर्स अभियान के तहत पंचायत समिति व जिला परिषद चुनाव को लेकर ग्रामीणों के साथ ऑनलाइन वेबिनार आयोजित किया गया। वेबिनार में ग्रामीणों के साथ चुनावी मुद्दों व प्रत्याशियों के बारे में चर्चा की गई। वेबिनार में भाग लेने वाले युवाओं ने बताया कि वे इस‌ बार ग्रामीण विकास को लेकर प्रत्याशियों की योजनाओं को लेकर अपना मतदान तय करेंगे। साफ छवि और नेतृत्व क्षमता वाले प्रत्याशी के पक्ष में करेंगे मतदान। इस वेबिनार में देवाराम सीरवी, ओमप्रकाश सैन रेंदड़ी, नीरज पारीक, विक्रमसिंह आदि शामिल हुए।

Suresh Hemnani
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned