scriptVIDEO : एक बैंक ऐसा, जो संकट में ‘मूक’ को दे रहा जीवनदान | People make bread and feed the cattle in Pali | Patrika News

VIDEO : एक बैंक ऐसा, जो संकट में ‘मूक’ को दे रहा जीवनदान

locationपालीPublished: Apr 09, 2020 03:11:23 pm

Submitted by:

Suresh Hemnani

– पाली में जीरावला मित्र मंडल ने 24 से शुरू किया रोटी बैंक [ Bread Bank ] का संचालन- रोजाना गायों व श्वानों के लिए 400 किलो आटे की बनाई जा रही रोटियां

VIDEO : एक बैंक ऐसा, जो संकट में ‘मूक’ को दे रहा जीवनदान

VIDEO : एक बैंक ऐसा, जो संकट में ‘मूक’ को दे रहा जीवनदान

-राजकमल व्यास/शेखर राठौड़
भलो भलाइहि पै लहइ लहइ निचाइहि नीचु।
सुधा सराहिअ अमरतां गरल सराहिअ मीचु…।

पाली। संकट के इस दौर में तुलसीदास रचित रामचरितमानस का ये दोहा सटीक ही बैठता है। संस्कारों व सेवा भाव का ही असर है कि मारवाड़-गोडवाड़ के लोग संकट में भी अच्छे भावों को अंगीकार करते हुए पीडि़त मानवता की सेवा में जुटे हुए हैं तो कोरोना वायरस रूपी विष को मारने के लिए अमृत रूपी लॉकडाउन की पालना में जुटे हैं। जहां कुछ लोग जरूरतमंदों तक खाद्यान्न सामग्री पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं, वहीं कुछ युवाओं की टीम ऐसी भी है, जो इस संकट की घड़ी में मूक मवेशियों को राहत पहुंचाने का जतन कर रहे हैं। जिला मुख्यालय पर तो युवाओं की टीम ने बाकायदा रोटी बैंक का संचालन शुरू कर दिया है।
लॉकडाउन की घंटी बजते ही बनाई योजना
दरअसल, जनता कफ्र्यू के आह्वान के बाद जारी लॉक डाउन की स्थिति को भांपते हुए शहर के पुराना बस स्टेण्ड स्थित राणा प्रताप चैक में जीरावला मित्र मंडल ने मूक मवेशियों की सेवा करने की ठानी। उन्होंने 24 मार्च से ही रोटी बैंक का संचालन शुरू कर दिया। यहां पर सुबह-शाम 400 किलो आटे की रोटियां बनाई जा रही हैं। श्वानों व गायों में रोटी के वितरण के लिए बाकायदा युवाओं को भी नियोजित कर रखा है, ताकि सेवा की ये चैन टूटने नहीं पाए।
वाहन देखते ही जुटते हैं श्वान
संस्था के प्रभारी दिनेश संकलेचा ने बताया कि रोजाना सुबह शाम अलग-अलग गु्रप के सदस्य इन रोटियों को लेकर शहर के दूरस्थ स्थानों और मोहल्लों में लेकर पहुंचते हैं, जहां ये वितरण करते हैं। औद्योगिक क्षेत्रों में मजदूरों के चले जाने के कारण सूने पड़े क्षेत्र में श्वानों की हालत खस्ता है। ऐसे में इनकी सेवा का बीड़ा उठाया है।
ये है टीम में शामिल
मंडल के आनंद कवाड़ ने बताया कि इस कार्य में विकास बुबकिया, अशोक बाफना, नितिन कोठारी, जुगराज कवाड़ के साथ ही संदीप सुराणा, राजुभाई मेड़तिया, राकेश भंसााली, इन्दरचंद तलेसरा,जेठमल नाहर, प्रमोद कोठारी और रोशन सेमलानी भी सहयोग कर रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो