scriptघर-घर बजे शंख-थाली, गूंजा जिन शासन का जयकारा | People of Jain society celebrated Mahavir Jayanti in their homes in pa | Patrika News

घर-घर बजे शंख-थाली, गूंजा जिन शासन का जयकारा

locationपालीPublished: Apr 06, 2020 04:11:58 pm

Submitted by:

Suresh Hemnani

-भगवान महावीर जयंती [ Mahavir Jayanti ] पर घरों में किया सामूहिक नवकार मंत्र [ Navkar Mantra ] का जाप

घर-घर बजे शंख-थाली, गूंजा जिन शासन का जयकारा

घर-घर बजे शंख-थाली, गूंजा जिन शासन का जयकारा

पाली। जैन समाज की ओर से भगवान महावीर की जयंती सोमवार को श्रद्धा व उल्लास से मनाई गई। जैन समाजबंधु कोरोना के कारण इस बार शोभायात्रा या अन्य कार्यक्रम आयोजित नहीं कर पाए। उन्होंने घरों में ही भगवान महावीर को शीश नवाकर उनका गुणगान किया।
जैन युवा संगठन सचिव सुरेश लुक्कड़ व पूर्व अध्यक्ष विनय बम्ब ने बताया कि महावीर जयंती पर सुबह 10 से 11 बजे समाजबंधुओं ने घर में ही सामूहिक नवकार मंत्र का जाप किया। जाप समाप्त होने पर सुबह 11 बजे घरों की बालकनी या मुख्य द्वार पर आकर प्रभु के जन्म की खुशी में शंख, थाली और घंटी आदि बजाई और जिनशासन के जयकारे लगाए। वहीं शहर के समेकियो की पाट्टी निवासी दीपीका जीरावला ने अपने घर के आंगन में महावीर जनम कल्याणक महोत्सव को लेकर रंगोली बनाई। इसमें सोशल डिस्टेंसिंग का भी पूरा पालन किया गया। जिससे कोरोना को हराया जा सके।
जहां है, वहीं पर करें भक्ति
पाली में विराजमान साध्वी वैभवश्री विराट ने कहा कि भक्ति व प्रेम को कोई बांध नहीं सकता है। इस समय कोरोना की महामारी के कारण देश संकट में है। भगवान महावीर के बताए मार्ग पर चलने के लिए तप व ध्यान ही योग्य है। इसके लिए बाहर जाने की जरूरत नहीं है।
मोबाइल पर हुई क्विज प्रतियोगिता
महावीर जयंती के अवसर पर मोबाइल पर क्विज प्रतियोगिता आयोजित की गई। जिसमें जैन युवा संगठन के संयोजक अंकित भंसाली, सिद्धार्थ बोकाडिया, आयुष जीरावला, लीना मंडोत एवं निधि तलेसरा द्वारा मोबाइल कर भगवान महावीर जैन धर्म एवं सामान्य ज्ञान के प्रश्न पूछे गए। 15 सेकंड में पहले प्रश्न का उत्तर सही देने पर अगले 15 सेकंड में दूसरा प्रश्न पूछा गया और दोनों प्रश्न सही देने वाले 21 लोगों को पारितोषिक के लिए चयन किया गया।
ये रहे विजेजा
प्रतियोगिता में लगभग 550 लोगों को कॉल कर 21 लोगों को चयनित किया गया। जिसमें प्रमिला चोपड़ा, प्रतीक्षा बालड, ममता बडेरा, नंदा बोहरा, प्रीति संचेती, सुनीता गादिया, कोमल मुथा, ज्योति संचेती, ममता चोपड़ा, भंवरलाल सेमलानी, बाबूलाल जीरावला, राजेश बैंगानी, रोशनलाल छाजेड़, पृथ्वीराज नाहर, मनोज कोठारी, रोशन बोहरा, रूप कंवर बूबकिया, उषा मुनोत, अक्षय लोढ़ा, भंवर बोहरा ने पूछे गए प्रश्नों का सही उत्तर देकर पारितोषिक प्राप्त किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो