कस्बे की जनता को अब 72की बजाय 48 घंटे में मिलेगी जलापूर्ति

रायपुर मारवाड़. उपखण्ड मुख्यालय की जनता के लिए राहत भरी खबर है। अब जलापूर्ति 48 घंटे के अंतराल में करने का निर्णय कर शुक्रवार से शुरूआत भी कर दी है।

By: Satydev Upadhyay

Published: 18 Aug 2017, 10:32 PM IST

रायपुर मारवाड़. उपखण्ड मुख्यालय की जनता के लिए राहत भरी खबर है। अब जलापूर्ति के लिए 72 घंटे का इंतजार खत्म हो गया है। जलदाय विभाग ने अब जलापूर्ति 48 घंटे के अंतराल में करने का निर्णय कर शुक्रवार से शुरूआत भी कर दी है। यह अच्छी बारिश से सरकारी कुओं के रिचार्ज होने से संभव हो पाया है।


असल में पिछले वर्षों के दौरान सरकारी कुओं का जल स्तर गिर गया था। इससे पिछले समय से कस्बे में 72घंटे के अंतराल में जलापूर्ति की जाती रही है। इसमें भी कई बार तकनीकी खराबी के चलते इंतजार बढ़ जाता था और कस्बे की जनता को पेयजल के लिए भटकना पड़ता था। पिछले सप्ताह अच्छी बारिश हुई। इससे लूनी बांध भी छलक गया और लूनी नदी अभी भी चल रही है। इस पानी से जलदाय विभाग के तीन कुएं रिचार्ज हो गए। कुओं में पर्याप्त पानी आने पर महकमे के जिम्मेदारों ने जनता को राहत पहुंचाने का निर्णय कर शुरूआत कर दी।

 

कहां कितने कुएं
विभाग के सहायक अभियंता कार्यालय परिसर में एक कुआं है, जो पिछले कई माह से सूखा पड़ा था। इस कुएं में भी अच्छी आवक हो गई। इधर, लवाचा गांव में दो सरकारी कुएं हैं। वे भी अच्छे रिचार्ज हो गए हैं।

 

गहरे कराने पड़े थे
पिछले पांच साल से अपर्याप्त बारिश के चलते सरकारी कुएं जवाब दे गए। पिछले साल ही विभाग ने इन कुओं को गहरा कराया था। बावजूद इसके पर्याप्त जलापूर्ति में परेशानी आ रही थी। अब इन तमाम परेशानियों से राहत मिली है।

शुरूआत कर दी

हमारे तीन कुएं हैं, जो अच्छी बारिश के चलते रिचार्ज हो चुके हैं। अब तक कस्बे में ७२घंटे के अंतराल में आपूॢत करते आ रहे थे। लेकिन अब हमारे पास पर्याप्त पानी है। इससे हमने अब 48 घंटे के अंतराल में जलापूर्ति का निर्णय किया है। हमने इसकी शुरूआत कर दी है। अब जनता को पेयजल के लिए इंतजार कम करना पड़ेगा।
डी.आर.नोगिया, एईएन, पीएचईडी, रायपुर

 

Satydev Upadhyay
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned