scriptPeople quenching thirst by digging a pond in Rohat area of Pali | तपती धूप में यहां के लोग तालाब खोदकर पानी निकाल रहे हैं, ताकि बुझा सके प्यास | Patrika News

तपती धूप में यहां के लोग तालाब खोदकर पानी निकाल रहे हैं, ताकि बुझा सके प्यास

-टैंकर पहुंचते ही लगती है भीड़
-दूरदराज तालाब पहुंचकर निकाल रहे पानी

पाली

Updated: April 09, 2022 03:46:59 pm

-प्रमोद दवे
रोहट। तापमापी के बढ़ते पारे के बीच प्यासे कंठों की व्यथा भी बढ़ती जा रही है। चौराई में जलसंकट के बीच ग्रामीण दूर दराज से पानी लाने को विवश है। हालात इस कदर खराब हो चुके हैं बच्चों से लेकर बड़े तक हाथों में जरिकेन और बर्तन थामे तालाब में पहुंच रहे हैं और खड्डा खोदकर पानी निकाल रहे हैं, ताकि प्यास बुझाई जा सके। कभी ऐसे हालात बाड़मेर में हुआ करते थे, लेकिन अब ये व्यथा रोहट उपखंड क्षेत्र के गांवों की हो चुकी है। चोराई क्षेत्र का कोई भी गांव ऐसा नहीं है, जहां पानी के हालात सही हो। मवेशियों के सामने तो ज्यादा संकट गहरा गया है। बावजूद इसके स्थायी समाधान नहीं हो पाया है।
तपती धूप में यहां के लोग तालाब खोदकर पानी निकाल रहे हैं, ताकि बुझा सके प्यास
तपती धूप में यहां के लोग तालाब खोदकर पानी निकाल रहे हैं, ताकि बुझा सके प्यास
रोहट कस्बे मेें मात्र सात किलोमीटर दूरी पर स्थित सिणगारी गांव में पीने के पानी के लिए ग्रामीण, महिलाएं, बच्चे और बड़े अपने हाथ में बर्तन लेकर दिन भर तेज धूप में सरकारी टैंकर का इंतजार करते हुऐ नजर आ रहे है। जब टैंकर आता है तो इतनी अधिक भीड हो जाती है कि एक या दो घडा पानी भी बहुत ही मुश्किल से पीने के लिए प्राप्त होता है।
तालाब को खोदकर निकाल रहे पानी
रोहट के निकट सिणगारी गांव में दो दिन से पानी का टैंकर नहीं पहुंचा तो ग्रामीण महिलां एवं बच्चे तालाब पर पहुंचे, जहां खड्डे खोद कर उसमें से पानी निकाला। इस पानी को वे अपने पीने के साथ ही रोजमर्रा के कार्य में उपयोग में ले रहे हैँ। तालाब से जैसा भी पानी मिल रहा है, उसी से वे प्यास बुझाने को मजबूर है।
कांकाणी तक हुई पाइप लाइन की मरम्मत, ट्रेन से कम होगा जलसंकट
पाली। जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक शुक्रवार को आयोजित की गई। इसमें जिला कलक्ट नमित मेहता ने अभावग्रस्त क्षेत्रों एवं जिले में राहत गतिविधियों को लेकर चर्चा की। उन्होंने पेयजल के कंटीजेंसी प्लान एवं डीएमएफटी योजना में स्वीकृत कार्य समय पर पूरा कराने को कहा। उन्होंने कहा कि 15 अप्रेल से वाटर ट्रेन चलाई जाएगी। ट्रेन के चार फेरों में 8 एफएलडी पानी आएगा। कुडी, निम्बला व भाद्राजून से टैंकरों के माध्यम से पानी परिवहन कर रोहट क्षेत्र में सप्लाई किया जा रहा है। जोधपुर से रोहट तक पाइप लाइन मरम्मत कार्य चल रहा है। कांकाणी के आस पास तक पाइप लाइन की मरम्मत हो गई है। उन्होंने उपखंड अधिकारियों को जल चौपाल आयोजित कर रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए। जलदाय विभाग के अधिकारियों के साथ रोजाना जल संबंधी रिव्यू करने, सोशल मीडिया गु्रप बनाकर शिकायतों का निस्तारण करने को कहा।
ऑनलाइन तैयार करने होंगे प्रस्ताव
अभाव ग्रस्त क्षेत्रों में पशु शिविर व चार डिपो की मांग होने पर ऑनलाइन प्रस्ताव तैयार कराने को कहा। कृषि अनुदान के लम्बित प्रकरणों की ऑनलाइन फीडिंग के निर्देश दिए। जिला प्रमुख रश्मिसिंह ने कहा कि रोहट क्षेत्र में पीने के पानी की किल्लत है। जोधपुर से रोहट तक पुरानी पाइप लाइन मरम्मत के स्थान पर नई पाइप लाइन का कार्य करवाया जाए। रोहट क्षेत्र में मटमेले पानी की आपूर्ति हो रही है। रोहट तालाब में जमा कीचड को साफ करवाने को कहा। उन्होंने दूरदराज के क्षेत्र में नियमित रूप से टैंकरो द्वारा पानी आपूर्ति की बात कहीं।
परम्परागत स्रोतों का किया जाए उपयोग
विधायक ज्ञानचन्द पारख ने कहा कि परम्परागत जल स्त्रोतों पर सरकारी स्तर से पम्प लागाकर पानी कीर सप्लाई करवाई जा सकती है। उन्होंने स्थानीय जल स्त्रोतों की साफ सफाई व कार्य करवाने व विधायक कोष से भी इंजन खरीद कर पानी आपूर्ति को कहा।उन्होंने कहा कि कांकाणी व मोगड़ा से भी पानी परिवहन किया जाए। पाली शहर के मोहल्लो में टेल तक पानी सप्लाई कको कहा। विधायक कोष से हैडपम्प व टयूब वेल खुदवाने के बकाया कार्यो को शीघ्र करवाने को कहा।
लीकेज की अधिक समस्या
विधायक खुशवीरसिंह ने कहा कि जोधपुर से रोहट की पुरानी पाइप लाइन में लीकेज की समस्या ज्यादा है। विधायक कोष से स्वीकृत हैडपम्प व टयूबवेल के कार्य जल्द पूरे किए जाने चाहिए। मारवाड जंक्शन क्षेत्र में जानवरों के लिए पेयजल का प्रबंध करने व रणकपुर बांध में मगरमच्छों के लिए पानी सुरक्षित रखने को कहा।
एक माह का पानी शेष
जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियन्ता मनीष माथुर ने बताया कि जवाई, कंटालिया व बाणियावास बांध में एक माह का पानी शेष है। जिले के 140 गांव ढाणियों में टैंकरों से पानी पहुंचाया जा रहा है। जिले के दस ब्लॉको में टैंकरो से पानी पहुंचाने एवं आपातकालीन योजना के 31 करोड के कार्य होने है। रोहट क्षेत्र के 56 गांव ढाणियों में टैंकरों से पानी दिया जा रहा है। गेलावास में ओपनवेल पानी की आपूर्ति शुरू की गई है। पाली शहर में 8 ट्यूबवेल से पानी लिया जा रहा है।
दिया जाता है अनुदान
अतिरिक्त जिला कलक्टर चन्द्रभानसिंह भाटी ने बताया कि जिले की छह अभावग्रस्त तहसीलों में पशु शिविर खुल सकते है। जिसमें पशुओ की गणना के आधार पर अनुदान देय है। इसी प्रकार चारा डिपो के लिए तय दर पर चारा लाने के लिए चारे के परिवहन पर अनुदान दिया जाता है। बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राम प्रकाश, यूआइटी सचिव वीरेन्द्रसिंह चौधरी, पीडब्ल्यूडी के अधिशाषी अभियंता दिलीप परिहार आदि मौजूद रहे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

30 साल बाद फ्रांस को फिर से मिली महिला पीएम, राष्ट्रपति मैक्रों ने श्रम मंत्री एलिजाबेथ बोर्न को नया पीएम किया नियुक्तदिल्ली में जारी आग का तांडव! मुंडका के बाद नरेला की चप्पल फैक्ट्री में लगी भीषण आग, मौके पर पहुंची 9 दमकल गाडि़यांबॉर्डर पर चीन की नई चाल, अरुणाचल सीमा पर तेजी से बुनियादी ढांचा बढ़ा रहा चीनSri Lanka में अब तक का सबसे बड़ा संकट, केवल एक दिन का बचा है पेट्रोलIAS अधिकारी ने भारत की थॉमस कप जीत पर मच्छर रोधी रैकेट की शेयर की तस्वीर, क्रिकेटर ने लगाई फटकार - 'ये तो है सरासर अपमान'ताजमहल के बंद 22 कमरों का खुल गया सीक्रेट, ASI ने फोटो जारी करते हुए बताई गंभीर बातेंकर्नाटक: हथियारों के साथ बजरंग दल कार्यकर्ताओं के ट्रेनिंग कैम्प की फोटोज वायरल, कांग्रेस ने उठाए सवालPM Modi Nepal Visit : नेपाल के बिना हमारे राम भी अधूरे हैं, नेपाल दौरे पर बोले पीएम मोदी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.