scriptमहाविद्यालय में पड़े-पड़े सूख रहे है पौधे | Plants lying in college are drying up | Patrika News

महाविद्यालय में पड़े-पड़े सूख रहे है पौधे

locationपालीPublished: Oct 14, 2019 12:25:08 pm

– नव प्रवेशित विद्यार्थियों को लगाने थे पौधे – जिम्मेदारों की लापरवाही से कॉलेज में पड़े-पड़े सूख रहे पौधे

महाविद्यालय में पड़े-पड़े सूख रहे है पौधे

महाविद्यालय में पड़े-पड़े सूख रहे है पौधे


पाली ।पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने की मंशा से कॉलेजों में नव प्रवेशित विद्यार्थियों को पौधा रोपकर उनके संरक्षण की जिम्मेदारी लेनी थी। लेकिन, बांगड़ कॉलेज में इसकी तस्वीर अलग ही नजर आ रही है। आलम यह है कि कई विद्यार्थियों से पौधे रोपित तक नहीं करवाए गए। कॉलेज के गलियारों में पड़े-पड़े ही पौधे सूख रहे है।
राज्य को हरा-भरा करने एवं पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कॉलेजों में नवप्रवेशित विद्यार्थियों से पौधेरोपित करवा उन्हें संरक्षण की जिम्मेदारी सौंपने के लिए राज्य सरकार का आदेश जारी हुआ था। इसके तहत बांगड़ कॉलेज में भी कॉलेज प्रबंधन ने कई विद्यार्थियों से पौधेरोपित करवाने की रस्म अदायगी कर अपनी जिम्मेदारी पूरी कर ली।
गलियारों में पड़े रहे 
कॉलेज के बास्केटबॉल ग्राउंड के निकट कम्प्यूटर लैब के आगे गलियारे में पौधे पड़े-पड़े सूख रहे है। गलियारे में ही कुछ गमले पड़े है। इसमें पौधेरोपित किए नजर आए। लेकिन दो-तीन गमलों में तो पौधे
गायब ही मिले।
इधर, उद्यान हुआ वीरान
कॉलेज परिसर में बना कवाड़ उद्यान भी इन दिनों उजाड़ पड़ा है। उद्यान की चारदीवारी तोड़ दी गई। उसमें न तो घास उगाई गई है और ना ही पौधे लगे हुए है। जबकि पहले उद्यान की चारदीवारी थी और घास तक उगी हुई थी।
स्थिति देखकर बताता हूं
मुझे इस बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। संबंधित से जानकारी लेकर व्यवस्था को दुरुस्त करवाने की कार्रवाई
करता हूं।
वी.डी. दवे, प्राचार्य बांगड़ कॉलेज,पाली

सभी से नहीं लगवाए पौधे
&कॉलेज में नवप्रवेशित विद्यार्थियों से कॉलेज में पौधे लगवाने थे। लेकिन अधिकतर विद्यार्थियों से कॉलेज प्रबंधन ने पौधेरोपित नहीं करवाए। कई पौधे तो पड़े-पड़े ही सूख रहे है।
गोपालसिंह राजपुरोहित, छात्रसंघ अध्यक्ष, बांगड़ कॉलेज, पाली
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो