अब डोनर का खून निकलेगा और फिर चढ़ जाएगा, मरीज को भी मिल जाएगी प्लेटलेट्स

-पाली में शुरू हुई प्लेटलेट ए फोरेसिस मशीन
-ब्लड बैंक में लिए जा सकते हैं सिंगल डोनर प्लेटलेट्स

By: Suresh Hemnani

Published: 21 Feb 2021, 10:19 AM IST

पाली। राजकीय आयुर्विज्ञान महाविद्यालय शुरू होने के बाद से पाली में चिकित्सा सेवाओं का विस्तार हुआ है। कुछ जांचों व उपचार के लिए जोधपुर या अहमदाबाद जाना पड़ रहा था। लेकिन, पिछले दो साल से पाली के लिए जरूरी सिंगल डोनर प्लेटलेट्स के लिए अब जोधपुर जाने की जरूरत नहीं है। बांगड़ मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय स्थित ब्लड बैंक में प्लेटलेट ए फोरेसिस मशीन लगाई गई है। इससे प्लेटलेट्स लेना शुरू किया गया है। इस विधि से कैंसर, डेंगू व हार्ट सर्जर के मरीजों के साथ गायनिक के ऑपरेशन करते समय महिलाओं को भी तुरन्त प्लेटलेट्स चढ़ाने की सुविधा मिलेगी। इस नई मशीन की खास बात यह है कि मशीन से डोनर का रक्त लेने पर वह दूसरी तरफ से वापस डोनर के शरीर में चढ़ा दिया जाता है और प्लेटलेट्स रक्त से अलग हो जाती है।

एक बार में मिलती 50 से 70 हजार प्लेटलेट्स
ब्लड बैंक में अब तक रेंडम तरीके से प्लेटलेट्स निकाली जाती थी। इस विधि में तीन से सात हजार के बीच ही प्लेटलेट्स निकलती थी। जो मरीज को चढ़ाने पर बहुत कम समय तक शरीर में रहती थी। जबकि एसडीपी तकनीक से 50 से 70 हजार प्लेटलेट्स निकलती है। जो मरीज को तीन से चार दिन तक सपोर्ट करती है।

6-7 यूनिट आरडीपी के बराबर एक एसडीपी
रेंडम तरीके से 6 से 7 यूनिट रक्त से जितनी प्लेटलेट्स निकाली जाती है। उतनी एसडीपी से महज एक यूनिट से काम हो जाता है। विभागध्यक्ष डॉ.एचपी तोषनीवाल ने बताया कि एक एसडीपी से ही बड़ी मात्रा में प्लेटलेट्स मिलती है। मैकेनिकल सूपरवाइजर विक्रम चौहान के अनुसार रेंडम में समय भी अधिक लगता है। जबकि नई मशीन से जल्दी कार्य हो जाता है और मरीज को लाभ भी अधिक मिलता है।

मरीजों को मिलेगी सुविधा
एसडीपी होने से मरीजों को अब जोधपुर व अन्य जगह जाने की जरूरत नहीं है। यह सुविधा जननी सुरक्षा योजना व भामाशाह कार्ड पर फ्री है। वैसे बाजार में इसके करीब 9500 रुपए लगते है। अस्पताल में यह सुविधा 7500 रुपए में ही उपलब्ध कराई जा रही है। -डॉ. मांगीलाल सीरवी, प्रभारी, ब्लड बैंक, पाली

Suresh Hemnani
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned