scriptटपकती छत व टूटा आंगन देखकर चौंकिए मत, फरियादी ही नहीं पुलिस खुद हैं परेशान, जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर… | Policeman troubled due to bad condition of station buildings | Patrika News

टपकती छत व टूटा आंगन देखकर चौंकिए मत, फरियादी ही नहीं पुलिस खुद हैं परेशान, जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर…

locationपालीPublished: May 19, 2019 08:03:07 pm

Submitted by:

Rajkamal Ranjan

– संकट में पुलिसकर्मियों का जीवन
– थाना व पुलिस चौकियों के भवनों का हाल ठीक नहीं

Policeman troubled due to bad condition of station buildings

टपकती छत व टूटा आंगन देखकर चौंकिए मत, फरियादी ही नहीं पुलिस खुद हैं परेशान, जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर…

चैनराज भाटी . पाली। टपकती छत व टूटा आंगन देखकर चौंकिए मत, फरियादी ही नहीं यहां तो पुलिस भी है परेशान! शीर्षक देखकर चौंकिए मत, ये हकीकत है पाली जिले के मारवाड़-गोडवाड़ के पुलिस थानों की। यहां पुलिसकर्मी संकट के साए में काम कर रहे हैं। जिले की कई थानों व चौकियों के भवन जर्जर हालत में पहुंच चुके हैं। आगामी दिनों में बारिश के मौसम में ये भवन कभी भी गिर सकते हैं। पुलिस महकमे से नए भवन बनाने का प्रयास भी किया जा रहा है, लेकिन कुछेक भवनों को ही नया भवन बनाने की स्वीकृति मिली।
जैतारण में जमीन का मसला नहीं सुलझा
पाली के जैतारण थाने का भवन पुराने किले में चल रहा है। यह भवन पूरी तरह से जर्जर हालत में है। नई जमीन शहर के बाहर देखी गई है। लेकिन यहां अतिक्रमण है। इस जमीन का मसला फिलहाल सुलझा नहीं है। पुलिस महकमे में अपने स्तर पर यह काम जारी है। लेकिन आगामी दिनों की बारिश के मौसम में पुलिसकर्मियों को पुराने भवन में ही काम करना पड़ेगा। पुलिस अब तक यह तय नहीं कर पाई कि जैतारण में थाना शहर के अंदर पुरानी जगह पर ही बनाया जाए या जोधपुर रोड पर। जोधपुर रोड पर जो जमीन है, वहां अतिक्रमण का विवाद है।
गुड़ा एन्दला थाने का भवन सबसे खराब हालत में

जिले में गुड़ा एन्दला थाने का भवन बहुत पुराना हो चुका है। यह बिल्डिंग कभी भी गिर सकती है। बारिश में यहां छप टपकती है और जर्जर भवन से खतरा बना हुआ है। आंगन भी टूटा हुआ है। समय-समय पर पुलिस इसकी मरम्मत करवाकर काम चला रही है। इस थाने के लिए गुंदोज के निकट जमीन भी है, लेकिन बजट नहीं है।
मारवाड़ जंक्शन थाना भवन का बुरा हाल
मारवाड़ जंक्शन थाने का बुरा हाल है। यहां बारिश में खतरा ही रहता है। बारिश आते ही पुलिसकर्मियों की दिक्कत बढ़ जाती है। नए भवन का प्रस्ताव भेजा गया है, लेकिन खास प्रगति नहीं हुई। सिरियारी थाने के भवन की भी हाल में मरम्मत हुई। एेसा ही हाल औद्योगिक क्षेत्र थाने के भवन का है। यह भी भवन पुराना ही है। इसी प्रकार शहर के मिलगेट चौकी पुराने भवन में है। जाडन पुलिस चौकी का भवन जर्जर है।
इन थानों के बन रहे नए भवन

वर्तमान में सोजत सिटी, सांडेराव, आनंदपुर कालू थानों के नए भवन बन रहे हैं। सेंदड़ा थाने में पुलिसकर्मियों के लिए नए क्वार्टर बनाए जा रहे हैं। जिले की कई चौकियों के भवन अब भी ठीक नहीं है। पुलिसकर्मी इसको लेकर चिंतित है।
इस पर काम कर रहे हैं
जैतारण, गुड़ा एन्दला व मारवाड़ जंक्शन थानों के भवन की हालत ठीक नहीं है। जैतारण में जमीन का मसला चल रहा है। गुड़ा एन्दला व मारवाड़ जंक्शन के लिए भी बजट मांगेंगे। आचार संहिता हटने के बाद इस पर फोकस करेंगे। पुलिस स्तर पर इस दिशा में काम हो रहा है।
– आनंद शर्मा, पुलिस अधीक्षक, पाली।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो