scriptपढि़ए…पाली की पॉलिटिक्स के अंदरूनी किस्से… | Politics Special Column in pali Rajasthan | Patrika News

पढि़ए…पाली की पॉलिटिक्स के अंदरूनी किस्से…

locationपालीPublished: Sep 17, 2019 03:41:21 pm

Submitted by:

Suresh Hemnani

पॉलिट्रिक्स : स्पेशल कॉलम
Politics Special Column :

पढि़ए...पाली की पॉलिटिक्स के अंदरूनी किस्से...

पढि़ए…पाली की पॉलिटिक्स के अंदरूनी किस्से…

इंडस्ट्री की सियासत
-राजेन्द्रसिंह देणोक
पाली। Politics Special Column : शहर की पंचायती का बड़ा केन्द्र है कपड़ा इंडस्ट्री। इसमें व्यापार की चिंता कम और सियासत ज्यादा होती है। जाहिर है इस पर कइयों की नजरें गड़ी रहेंगी। कपड़ा इंडस्ट्र्री की मॉनिटरिंग करने वाली संस्था के चुनाव अगले कुछ दिनों में होने जा रहे हैं। इन दिनों यही संस्था सियासत की नजरों में बनी हुई है। इस पर अपना प्रभाव जमाने के लिए कई नेता सक्रिय है। हाथ वाली पार्टी के एक पुराने नेताजी भी तिकड़म भिड़ा रहे हैं। इंडस्ट्री में उनका दखल लम्बे समय तक रहा है। सूबे में अब उनकी सरकार है तो यहां कब्जा जमाने का कोई मौका नहीं छोड़ रहे। ताकि अगले चार साल तक इंडस्ट्री भी कब्जे में रहे और सियासत भी।
एक तीर से दो निशाने
पाली की पंचायती में हाथ वाली पार्टी के किस्से हमेशा मजेदार ही होते हैं। ऐसा ही एक किस्सा दो-तीन दिन से सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। मुखिया की कुर्सी को लेकर एक महिला नेत्री सोशल मीडिया पर सुर्खियां बटोर रही है। असल में पार्टी के मौजूदा मुखिया के ‘परम हितैषियों’ ने भी एक तीर से दो निशाने लगाए। एक तो महिला नेत्री का नाम उछालकर बदलाव को हवा दे दी। दूसरा, नेत्री के पतिदेव की गुडबुक में आएंगे सो अलग। अब सुरसुरी शुरू हो गई कि सत्ता का रुआब भारी पड़ेगा या संगठन की धमक। यानि लड़ाई तो ऊपर भी है। एक डिप्टी सीएम के वरदहस्त है तो दूसरे सीएम के करीबी।
सियासत की ये अदा भी निराली
शहर का हर चौराहा इन दिनों हाथ वाली पार्टी की एक नेत्री के होर्डिंग-पोस्टरों से अटा पड़ा है। शहरवासियों की नजरें आसानी से पड़े, हर उस जगह पर होर्डिंग टंगा हुआ नजर आ रहा है। डिप्टी सीएम के जन्म दिन के बहाने ही सही, एक नेत्री सबका ध्यान अपनी ओर खींचने में सफल हो गई। पड़ौस के शहर में सियासत कर रही इस नेत्री ने होर्डिंग-पोस्टर का रंग जमाकर हर किसी को दिमाग खपाने के लिए मजबूर कर दिया। इसके मायने तो वक्त ही बताएगा लेकिन यह अदा जरूर कारगर लग रही। वह पार्टी के मुखिया की दौड़ में भी अब मजबूती से लगी हुई है। डिप्टी सीएम से निकटता का संदेश दिया सो अलग।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो