scriptसंकट में निजी स्कूलों को मिली ‘संजीवनी’ | Private schools will get RTI amount in Pali district | Patrika News

संकट में निजी स्कूलों को मिली ‘संजीवनी’

locationपालीPublished: May 26, 2020 03:28:16 pm

Submitted by:

Suresh Hemnani

– आरटीइ के तहत सत्र 2019-20 की किस्त का करेंगे भुगतान- 15 हजार 824 विद्यार्थी पढ़ते है आरटीइ के तहत जिलें में

संकट में निजी स्कूलों को मिली ‘संजीवनी’

संकट में निजी स्कूलों को मिली ‘संजीवनी’

पाली। शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत निजी स्कूलों में पढऩे वाले बच्चों की पुनर्भरण की राशि का इंतजार कर रहे निजी स्कूलों के लिए खुशी की बात है। लॉकडाउन में आर्थिक संकट झेल रहे इन स्कूलों के लिए सरकार ने सत्र 2019-20 की किस्त की राशि आवंटित कर दी है। पाली जिले के लिए स्कूलों में वितरित करने के लिए दो करोड़ 53 लाख रुपए से अधिक की राशि दी गई है। इसमें से केन्द्रीय मद से करोड़ एक लाख 20 हजार 828 रुपए दिए गए है। जबकि राज्य निधि से एक करोड़ 51 लाख 81 हजार 243 रुपए दिए गए है।
जिले में 757 स्कूल
जिले में आरटीइ के तहत 757 स्कूल पंजीकृत है। इसमें प्रारम्भिक शिक्षा के तहत 530 स्कूल है। जबकि माध्यमिक स्तर के 227 स्कूल है। जो अभी तक किस्त का इंतजार कर रहे हैं। जबकि सत्र लगभग समाप्त हो गया है और लॉकडाउन के कारण उनके पास अन्य छात्रों की फीस भी नहीं आ रही है।
8 हजार विद्यार्थी प्रारम्भिक शिक्षा के
आरटीइ के तहत प्रारम्भिक शिक्षा स्तर के तहत करीब आठ हजार 999 विद्यार्थी निजी स्कूलों में अध्ययन कर रहे है। जबकि 6 हजार 825 विद्यार्थी माध्यमिक स्तर के निजी स्कूलों में अध्ययन कर रहे हैं। जिनके पुनर्भरण की राशि अब स्वीकृत की गई है।
जल्द करेंगे भुगतान
आरटीइ के तहत राशि का भुगतान करने के लिए बजट मिल गया है। अब पोर्टल पर दर्ज स्कूलों के आधार पर जल्द ही पुनर्भरण की राशि का भुगतान कर दिया जाएगा। –राजेन्द्र शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी, प्रारम्भिक, मुख्यालय, पाली
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो