scriptशुरू हुई फसलों की खरीद, किसानों ने ली राहत की सांस | Purchase of crops started, farmers take respiratory relief | Patrika News

शुरू हुई फसलों की खरीद, किसानों ने ली राहत की सांस

locationपालीPublished: May 24, 2018 12:45:33 pm

Submitted by:

Vikram

खबर का असर…
गौरेया बचाने को लेकर नयी पहल

खबर का असर...

शुरू हुई फसलों की खरीद, किसानों ने ली राहत की सांस

पाली. समर्थन मूल्य पर खरीद बंद होने से परेशान किसानों की पीड़ा आखिरकार सुन ली गई। पत्रिका द्वारा किसानों की पीड़ा उजागर करने के बाद बुधवार से कृषि मण्डी स्थित राजफैड केंन्द्र पर फसलों की खरीद पुन: शुरू हो गई है। इससे एक ओर जहां किसानों ने राहत की सांस ली, वहीं फसल का उचित मूल्य मिलने की खुशी में उनके चेहरे दमकते दिखाई दिए।
गौरतलब है कि भंडारण की समस्या के कारण खरीद केंन्द्र पर 16 मई के बाद से ही समर्थन मूल्य पर फसलों की खरीद बंद थी। इस कारण किसानों को परेशानी हो रही थी। इसके अलावा मैसेज आने के बावजूद खरीद ना होने से किसानों को आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ रहा था। मजबूरी में कई किसानों को अपनी फसलें औने-पौने दामों पर बिचौलियों को बेचनी पड़ी।
मिल गई राहत

गांव से चने की फसल लेकर आया था। मण्डी में बाजार के मुकाबले दाम बेहतर मिल रहे हैं। खरीद वापस शुरू होने से काफी राहत मिली है।

– जसराज पटेल, किसान गाजणगढ़
केंन्द्र पर फसलों की खरीद अच्छे से हो रही है। अब तक 50 हजार चने के कट्टों की एवं 6 हजार के करीब सरसों के कट्टों की खरीद हो चुकी है।

– हनुमंत सिंह, खरीद केंन्द्र प्रभारी
किसानों की परेशानी देखते हुए खरीद केंन्द्र पर फसलों की खरीद पुन: प्रारम्भ कर दी गई है। इससे किसानों को राहत मिलेगी।
– वीरेन्द्र चारण, मैनेजर क्रय-विक्रय सहकारी संघ

पाली. एसबीआई कलक्टे्रट शाखा द्वारा विलुप्त होती गौरेया को बचाने के लिए एक नए अभियान की शुरूआत की गई। सेव स्पेरो फाउण्डेशन हरियाणा के साथ मिलकर एसबीआई ने गौरेयों के लिए लोर्डिया तालाब रोड व कलक्टे्रट शाखा के आसपास 50 घोंसले व दानापानी के लिए परिण्डे लगाए हैं। इस अभियान की शुरूआत जोधपुर उपमहाप्रबंधक दिग्विजय सिंह , सहायक महाप्रबंधक किशनसिंह शेखावत ने की। इस दौरान कलक्ट्रेट शाखा मुख्य प्रबंधक भारत माली ने बताया कि घरों में चहकती चिडिय़ा अब विलुप्त होने के कगार पर है। इसलिए ये अभियान शुरू किया गया। इस दौरान आलोक कल्ला, कांतिलाल खत्री एवं प्रबधंक सुनील सांखला मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो