scriptपुष्य नक्षत्र पर बाजारों मे दिनभर रही रौनक | Pushya Nakshatra was illuminated throughout the day in the markets | Patrika News

पुष्य नक्षत्र पर बाजारों मे दिनभर रही रौनक

locationपालीPublished: Oct 23, 2019 01:32:31 am

Submitted by:

Satydev Upadhyay

सोजत (निप्र) . धनतेरस एवं दीपावली पर चांदी के सिक्कों की खरीदारी को उत्तम माना जाता है। इससे पूर्व पुष्य नक्षत्र में रत्न, आभूषण खरीदने का महत्व को देखते हुए मंगलवार को शहर में बाजार में सिक्कों की खनक के साथ सर्राफा व इलेक्ट्रॉनिक समेत मंदी की मार झेल रहे पूरे मार्केट ने करवट बदली और हर ओर दीपावली की रंगत आने लग गई।

पुष्य नक्षत्र पर बाजारों मे दिनभर रही रौनक

पुष्य नक्षत्र पर बाजारों मे दिनभर रही रौनक

सोजत (निप्र) . धनतेरस एवं दीपावली पर चांदी के सिक्कों की खरीदारी को उत्तम माना जाता है। इससे पूर्व पुष्य नक्षत्र में रत्न, आभूषण खरीदने का महत्व को देखते हुए मंगलवार को शहर में बाजार में सिक्कों की खनक के साथ सर्राफा व इलेक्ट्रॉनिक समेत मंदी की मार झेल रहे पूरे मार्केट ने करवट बदली और हर ओर दीपावली की रंगत आने लग गई। वैसे तो कार्तिक का पूरा माह देव माह होता है। इस दौरान खरीद समेत सभी शुभ कार्य लाभकारी बताए गए हैं। दीप पर्व पर शगुन के सिक्कों का का महत्व है। महालक्ष्मी पूजन में इन सिक्कों की पूजा भी होती है। व्यापारी जयंतीलाल भंडारी एवं विमल समदडिय़ा का कहना है कि पुष्प नक्षत्र पर चांदी व सोने के सिक्कों की खरीदारी शुरू हुई।
धनतेरस व दीवाली के मौके पर भी सिक्कों के साथ चांदी की मूर्तियों व पूजन थाली की भी खरीदारी जोरों पर रहती है। पांच ग्राम से लेकर एक किलोग्राम तक सिक्के उपलब्ध रहते हैं। सिक्कों की असलियत यही है कि सिक्कों में जोधपुर सर्राफा एसोसिएशन मार्का के साथ 999 लिखा होना चाहिए। सिक्कों के भाव उतार चढ़ाव में रहते हैं। भंडारी ने बताया कि इन दिनो गोल्ड ज्वैलरी पर भी पचास प्रतिशत मेकिंग चार्ज ऑफर चल रहे हैं। इसको लेकर ग्राहकों में क्रेज नजर आ रहा है। साथ ही श्रीगणेश, मां लक्ष्मी, कुबेर की चांदी की मूर्तियां भी ग्राहकों को खूब पसंद आ रही है।
क्षेत्र में प्रमुख रूप से ज्वैलर्स एसोसिएशन व श्रीसर्राफा, ज्वैलर्स एसोसिएशन की मान्यता प्राप्त सिक्कों का चलन है। इन पर संबंधित एसोसिएशन का मार्क लगा होता है एवं शुद्धता की गारंटी होती है। इसके अलावा भारत सरकार की ओर से प्रमाणित मेटल्स एण्ड मिनरल्स ट्रेडिंग कॉरपोरेशन एमएमटीसी के हालमार्क लगे सिक्कों में भी 99 प्रतिशत शुद्धता की गारंटी होती है। इसके अलावा बाजारो में त्रिमूर्ति, श्रीयंत्र, कुबेरजी की प्रतिमा वाले सिक्कों के अलावा कागजी नोट के आकार और मीनाकारी किए हुए अलग-अलग रंग के दो ग्राम से एक किलो तक के सिक्के उपलब्ध हैं। सोने के भी पांच सौ मिलीग्राम से दस ग्राम तक सिक्के बाजार में मिल
रहे हैं।

यंू करें खोटे सिक्के की परख
बॉम्बे या दिल्ली 99 मार्क लगे सिक्को में कम मात्रा में चांदी होती है। इन सिक्को में चांदी के साथ गिलट व तांबा मिला होता है। खोटे सिक्के आगरा, दिल्ली, मेरठ समेत कई शहरों से आते है। सिक्के को घिसकर थोड़ा तेजाब लगाने पर यह नीला पड़ जाएगा। व्यापारी लक्ष्मीनारायण, राजेश सोनी का कहना है कि शुद्धता के मामले में सोजत के चांदी के सिक्कों की भी साख है। धनतेरस के मौके एवं दीवाली सीजन में अच्छी कारोबारी की उम्मीद है।

पुष्य नक्षत्र के मौके दिनभर बाजार रहे गुलजार
घर-आंगन में बिखरी रोशनी
सोजत (निप्र) . शहर में पुष्य नक्षत्र के मौके मंगलवार को अभिजीत मुर्हूत में दिनभर बाजार गुलजार रहे। महिलाओं की भारी चहल-पहल देखने को मिली। बाजारो में युवतियों, बालिकाओं व महिलाओं ने शृृगार सामग्री की जमकर खरीदारी की। व्यापारी शिवलाल घांची, भरत, दिनेश निकुंम का कहना है कि महिलाओं ने चूड़ी, कॉस्मेटिक आइटम, दुल्हन सेट चूडिय़ां, सोलह शृंगार, गुलदस्ता मनी प्लांट सहित सजने संवारने की सामग्री की खूब खरीदारी की। बाजार में स्टेशनरी, ज्वैलरी, बर्तनों, रेडिमेड, इलेक्ट्रोनिक्स उत्पाद, ऑटोमोबाईल्स की दुकानों व भीड़भाड़ दिखाई दी। बाजार में शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के लोगों ने खरीददारी की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो