script

आसमां से बरसी बूंदों से रबी की फसलों को मिला जीवनदान, मेहंदी में हुआ खराबा

locationपालीPublished: Nov 15, 2019 04:35:49 pm

Submitted by:

Suresh Hemnani

-पाली जिले में बीती शाम हुई बारिश के बाद बढ़ी सर्दी
Rabi crop benefits from rain in Pali district :

आसमां से बरसी बूंदों से रबी की फसलों को मिला जीवनदान, मेहंदी में हुआ खराबा

आसमां से बरसी बूंदों से रबी की फसलों को मिला जीवनदान, मेहंदी में हुआ खराबा

पाली। Rain In Pali Rajasthan : जिले भर में बीती शाम को कहीं पर तेज तो कहीं पर रिमझिम बारिश का दौर चला। ये बारिश बुवाई की गई रबी की फसल के लिए तो अमृत का काम करेगी। जिले के रोहट, निमाज, खिंवाड़ा, सादड़ी व सेवाड़ी आदि क्षेत्रों में बारिश से किसानों के चेहरे खिल गए। हालांकि, मावठ होने से सर्दी बढ़ गई। जिले भर में करीब 1 लाख 40 हजार हैक्टेयर भूमि में रबी की बुवाई हो चुकी है।
चणा, तारामीरा व सरसों को फायदा
जिले भर में चणा, तारामीरा व सरसों फसल की बुवाई हो चुकी है। इन फसलों के लिए यह बारिश अमृत का काम करेगी। इस बारिश से फसलों को एक पाण का फायदा मिलेगा। बारिश से फसलों की बढ़तवार भी अच्छी होगी। रोहट व पाली क्षेत्र में सेवज फसल की काफी बुवाई हुई है। इस बारिश से सेवज फसलों का उत्पादन बढ़ेगा।
गेहूं व जीरा के लिए भी फायदेमंद
जिले में गेहूं व जीरा फसलों की बुवाई अभी होनी है। यह बारिश गेहूं व जीरा फसलों के लिए भी अच्छी है। जमीन में नमी बढ़ जाएगी। किसानों को बुवाई करने में सुविधा रहेगी।
इधर, खेतों में कटी हुई मेहंदी की फसल में खराबा
जिलेभर में कई जगहों पर किसानों की खरीफ की फसल अभी भी खेतों में कटी हुई पड़ी है। मारवाड़, सोजत, रायपुर व जैतारण क्षेत्र में इन दिनों मेहंदी फसल की कटाई चल रही है। किसानों ने मेहंदी की फसल काट तो दी है।लेकिन, मेहंदी को सूखाने के लिए खेतों में रखी हुई है। इस बारिश से मेहंदी व पशुओं के लिए चारा खराब हो गया है। मेहंदी के किसानों को काफी नुकसान हुआ है। बारिश से किसानों को चारा खराब हो गया है।
फसलों के लिए बारिश अच्छी
यह बारिश रबी की फसलों के लिए अमृत का काम करेगी। सरसों, चणा व तारामीरा की फसलों की बुवाई हो गई है। इन फसलों को एक पाण का फायदा होगा। बारिश होने से सर्दी बढ़ेगी। इससे फसलों को फायदा होगा। –अशोक राजपुरोहित, कृषि अधिकारी, कृषि विभाग विस्तार पाली

ट्रेंडिंग वीडियो