scriptरेलयात्रा कर बताए कैसा रहा आपका सफर, सरकार देगी पुरस्कार | Rail Travelogue Award Scheme Details | Patrika News
पाली

रेलयात्रा कर बताए कैसा रहा आपका सफर, सरकार देगी पुरस्कार

रेलवे की ओर से रेल यात्रा को अधिक बेहतर बनाने के लिए अखिल भारतीय स्तर पर “रेल यात्रा वृत्तांत पुरस्कार योजना” चलाई जा रही है।

पालीJun 23, 2024 / 04:46 pm

Suman Saurabh

Rail Travelogue Award Scheme Details

Demo Photo

पाली। रेलगाड़ी की यात्रा को सबसे सुखद व आरामदायक माना जाता है। यह यात्रा करने के बाद लोग घरों में बैठकर व मित्रों के साथ अपनी यात्रा का अनुभव साझा करते है। जिसमें बताते हैं कि रेलगाड़ी में क्या-क्या सुविधाएं नई आई है, रेलगाड़ी की सफाई, प्लेटफार्म की व्यवस्था सहित अन्य बातें शामिल होती है। अब ऐसे ही रेलयात्रा के वृत्तांत सुनाकर आप पुरस्कार जीत सकते है। वह भी 10 हजार रुपए तक।

यह योजना रेलवे की ओर से रेल यात्रा को अधिक बेहतर बनाने के लिए अखिल भारतीय स्तर पर पर चलाई जा रही है। इस योजना का एक उद्देश्य हिन्दी भाषा को बढ़ावा देना भी है। प्रतियोगी अपनी प्रविष्टि दो प्रतियों में 31 जुलाई तक सहायक निदेशक, हिंदी (प्रशिक्षण ), कमरा नं. 316, कॉफमो रेल कार्यालय परिसर तिलक ब्रिज, आईटीओ, नई दिल्ली को भिजवा सकते है।

पेश करना होगा घोषणा पत्र

भाग लेने वाले केन्द्र व राज्य सरकार के कार्मिकों को एक घोषणा पत्र प्रस्तुत करना होगा। जिसमे यह बताना होगा कि उनके खिलाफ कोई अनुशासनात्मक मामला लम्बित नहीं है। सभी प्रतिभागियों को यह भी उल्लेख करना होगा कि संबंधित रेल यात्रा वृत्तांत मेरी मौलिक रचना है। इसे किसी अन्य पुरस्कार योजना के तहत पुरस्कृत नहीं किया गया है।

ऐसा होना चाहिए वृत्तांत

यात्रा स्टोरी हिंदी भाषा और मौलिक होना चाहिए। यह कम से कम 3000 व अधिकतम 3500 शब्द होने चाहिए। स्टोरी के प्रारंभ में एक कागज पर बड़े अक्षरों में नाम, पदनाम, आयु, कार्यालय/निवास का पता, मातृभाषा तथा संपर्क के लिए मोबाइल नंम्बर, ई-मेल आदि का उल्लेख किया जाना चाहिए।

इतना मिलेगा पुरसकार

प्रथम पुरस्कार (एक) : 10,000 रुपए

द्वितीय पुरस्कार (एक) : 8,000 रुपए

तृतीय पुरस्कार (एक) : 6,000 रुपए

प्रेरणा पुरस्कार (पांच) : 4,000 रुपए

Hindi News/ Pali / रेलयात्रा कर बताए कैसा रहा आपका सफर, सरकार देगी पुरस्कार

ट्रेंडिंग वीडियो