scriptअब चुटकियों में मिलेगा Railway General Ticket, रेलवे ने लॉन्च किया Mobile App, जान लें यह तरीका… | Railway General Ticket mobile app launched in India | Patrika News

अब चुटकियों में मिलेगा Railway General Ticket, रेलवे ने लॉन्च किया Mobile App, जान लें यह तरीका…

locationपालीPublished: May 18, 2022 08:54:20 pm

Submitted by:

Suresh Hemnani

-गूगल प्ले स्टोर, विंडोज एप स्टोर और एप्पल स्टोर से मुफ्त में कर सकते हैं डाउनलोड

अब चुटकियों में मिलेगा Railway General Ticket, रेलवे ने लॉन्च किया Mobile App, जान लें यह तरीका...

अब चुटकियों में मिलेगा Railway General Ticket, रेलवे ने लॉन्च किया Mobile App, जान लें यह तरीका…

Railway General Ticket mobile app launched : पाली/फालना। रेल यात्री अब स्मार्ट फोन से अनारक्षित टिकट भी ले सकते हैं। रेलवे प्रशासन ने फिलहाल उत्तर पश्चिम रेलवे के स्टेशनों से उन स्टेशनों पर जहां उत्तर रेलवे, पश्चिम रेलवे और पश्चिम मध्य रेलवे के अधीन आते हैं, वहां तक यात्रा के लिए मोबाइल एप्लिकेशन पर यूटीएस के माध्यम से सामान्य टिकट जारी करने की अनुमति दी है।
वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक विवेक रावत के अनुसार इस अनुमति से उन रेल यात्रियों को लाभ होगा जो बुकिंग विंडो पर कतार में इंतजार कर टिकट प्राप्त करते हैं। अब वे स्वयं इस मोबाइल एप के माध्यम से अनारक्षित टिकट प्राप्त कर सकेंगे। सूचना प्रणाली केंद्र ने यह मोबाइल आधारित एप्लिकेशन विकसित किया गया है। डिजिटल युग में जहां अधिक कार्य व्यक्ति अपने मोबाईल फोन से संचालित कर लेता है, ऐसी स्थिति में अनारक्षित टिकटों की बुकिंग स्मार्ट फोन द्वारा होना आम आदमी के लिए एक बड़ी सुविधा है। यूटीएस मोबाईल एप पर टिकट बुक करने से यात्रियों को टिकट खिड़की की लम्बी लाइनों में लगने से छुटकारा मिलता है। ट्रेन में चढ़ने से पहले टिकट के फेर में गाड़ी छूटने की चिंता से मुक्ति मिलती है। ऑनलाइन अनारक्षित टिकट की प्रक्रिया एप्लिकेशन एंड्रॉइड, विंडोज और आईओएस आधारित स्मार्टफोन के लिए उपलब्ध है।
ऐसे करें एप डाउनलोड
उपयोगकर्ता इस एप्लिकेशन को क्रमशः गूगल प्ले स्टोर, विंडोज एप स्टोर और एप्पल स्टोर से मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं। यात्री को सबसे पहले अपना मोबाइल नंबर, नाम, पासवर्ड, जन्मतिथि भरकर पंजीकरण कराना होगा। पंजीकरण होने पर रेलवे वॉलेट यात्री के मोबाइल पर शून्य शेष राशि के रूप में आटोमेटिक बन जाएगा। आर-वॉलेट को किसी भी यूटीएस काउंटर पर या “https://www.utsonmobile.indianrail.gov.in” वेबसाइट पर उपलब्ध रिचार्ज विकल्प के माध्यम से रिचार्ज किया जा सकता है। तत्पश्चात यात्रा संबधित जानकारी भर कर अनारक्षित टिकट प्राप्त किया जा सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो