scriptRailway has prepared a plan to promote Vocal for Local.. did you apply | वोकल फॉर लोकल को बढ़ावा देने रेलवे ने तैयार की योजना...। क्या आपने किया आवेदन ? | Patrika News

वोकल फॉर लोकल को बढ़ावा देने रेलवे ने तैयार की योजना...। क्या आपने किया आवेदन ?

- वोकल फॉर लोकल को बढ़ावा देने की रेलवे ने तैयार की योजना
- स्थानीय स्वदेशी उत्पादकों को मिलेगा बाजार

पाली

Updated: May 23, 2022 09:58:07 pm

vocal for local : पाली। केंद्र सरकार के वोकल फॉर लोकल विजन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से रेलवे ने कार्ययोजना तैयार की है। इसके तहत स्थानीय स्वदेशी उत्पादकों को बाजार उपलब्ध करवाया जाएगा। वहां के उत्पादों को नई पहचान मिल सकेगी। इसके तहत उत्तर- पश्चिम रेलवे के जोधपुर मंडल सिटी स्टेशन पर स्थानीय बंधेज की साडिय़ों व वुडन-मेटल हैंडीक्राफ्ट तथा पाली रेलवे स्टेशन पर लाख की चूडिय़ों की 15-15 दिनों के लिए कियोस्क मंगलवार से लगाई जाएगी।
वोकल फॉर लोकल को बढ़ावा देने रेलवे ने तैयार की योजना...| क्या आपने किया आवेदन ?
वोकल फॉर लोकल को बढ़ावा देने रेलवे ने तैयार की योजना...| क्या आपने किया आवेदन ?
लघु उद्यमियों को मिलेगा सबंल : वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक जितेंद्र मीणा ने बताया कि कियोस्क के लगने से स्टेशन पर आने-जाने वाले हजारों यात्रियों को स्थानीय उत्पाद रेलवे स्टेशन पर उपलब्ध होंगे। इन उत्पादों की बिक्री से स्थानीय लघु उद्यमियों को आर्थिक संबल मिल सकेगा।
कर सकते हैं आवेदन

रेलवे के चुनिंदा रेलवे स्टेशनों पर योजना के तहत कियोस्क लगाने का कार्य प्रारंभ किया जाएगा। जिसके तहत स्टेशन मास्टर कार्यालयों में स्थापित किए जाने वाले बॉक्स में आवेदन किए जा सकेंगे। योजना का उद्देश्य रेलवे के लिए राजस्व अर्जित करना नहीं बल्कि स्थानीय और स्वदेशी उत्पादों को बढ़ावा देना है।
इन उत्पादों को करेंगे शामिल

एक रेलवे स्टेशन एक उत्पाद योजना के तहत कई तरह के उत्पाद शामिल किए गए है। इनमें हस्तशिल्प कलाकृतियां, कपड़ा और हथकरघा, पारंपरिक वस्त्र, स्थानीय कृषि उत्पादों, प्रसंस्कृत सेमी प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों को स्थानीय उत्पादों की श्रेणी में शामिल किया गया है। इन उत्पादों की प्रदर्शनी से जहां लोकल फोर वोकल को बढ़ावा मिलेगा तो महिलाओं को रोजगार भी मिलेगा।
एक स्टेशन पर एक उत्पाद

केंद्र सरकार की एक स्टेशन एक उत्पाद योजना के तहत रेलवे आउटलेट फिक्सड स्टॉल, कियोस्क,पोर्टेबल स्टॉल व रोली प्रदान करेगा। इसे लेकर रेलवे स्टेशनों पर स्वदेशी वस्तुओं के प्रदर्शन, बिक्री व उन्हें उच्च ²श्यता देने के लिए स्टेशनों व उत्पादों की पहचान शुरू की गई है।
मिलेगा आय का अवसर

मंडल रेल प्रबंधक गीतिका पांडेय ने बताया कि केंद्र सरकार की बजट घोषणा व रेल मंत्रालय के निर्देशों के तहत रेलवे की ओर से स्थानीय और स्वदेशी उत्पादों की स्टॉल लगाई जा रही है। इससे उद्यमियों को अतिरिक्त आय के अवसर मिलेेंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

आंध्र प्रदेश में पीएम की सुरक्षा में चूक, हेलिकॉप्टर के उड़ान भरते ही छोड़े काले गुब्बारेपाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल बाजवा ने सैन्य अधिकारियों को राजनीति से दूर रहने का दिया निर्देश, कहा - 'नेताओं से न करें बात'महाराष्ट्र विधानसभा में जब छलक पड़े सीएम एकनाथ शिंदे के आंसू, पूरा सदन हुआ गमगीन, देखें VIDEOवोटर लिस्ट में नाम जुड़वाना और हटाना होगा आसान, चुनाव आयोग ने किए संशोधनमहाराष्ट्र में सस्ता होगा पेट्रोल और डीजल, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने किया VAT घटाने का ऐलानElection: जिला पंचायत चुनाव: सीटों पर भाजपा का दावा, कांग्रेस ने साधी चुप्पीमतपत्र लूट के 11 आरोपी गिरफ्तार,पुलिस ने रासुका भी लगाया, खिड़की तोड़कर दिए थे वारदात को अंजामटाटा पावर तमिलनाडु में करेगी 3000 करोड का निवेश, लगाएगी सोलर सेल उत्पादन इकाई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.