scriptVIDEO : राजस्थान में यहां हुई बारिश ने कटी फसलों को भिगोया, धरती पुत्रों की बढ़ी चिंता | Rainfall in Pali district damages crops | Patrika News

VIDEO : राजस्थान में यहां हुई बारिश ने कटी फसलों को भिगोया, धरती पुत्रों की बढ़ी चिंता

locationपालीPublished: Mar 27, 2020 03:49:07 pm

Submitted by:

Suresh Hemnani

-कोरोना की दहशत के बीच बारिश से फसलों में संक्रमण का रोना

VIDEO : राजस्थान में यहां हुई बारिश ने कटी फसलों को भिगोया, धरती पुत्रों की बढ़ी चिंता

VIDEO : राजस्थान में यहां हुई बारिश ने कटी फसलों को भिगोया, धरती पुत्रों की बढ़ी चिंता

-शफी मोहम्मद
पाली/निमाज। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए सरकार के लॉकडाउन जैसे कदम सहयोगी साबित हो रहे है। लेकिन इससे उपजे हालात का असर सभी वर्गों पर व्यापक पड़ रहा है। इन दिनों खेतों में रबी की फसल तैयार है। लेकिन श्रमिक उपलब्ध नहीं हो पा रहे है। इसी बीच गुरुवार को अचानक हुई बारिश ने किसानों की चिंता को और बढ़ा दिया है। इससे इस बार बाजार में नया गेहूं देरी से आने की संभावनाएं है।
जिले में इस बार किसानों ने रबी की बुवाई की गई थी। इसमें गेहूं, चना, सरसो, जीरा बोया था। बीते मानसून में व्यापक वर्षा होने और जलस्रोतों में पानी उपलब्धता को देखते हुए किसानों ने बड़ी उम्मीद से गेहूं बोया। दिनरात मेहनत के बाद अब खेतों में फसल तैयार हो गई है। लेकिन कोरोना के साथ बारिश के कारण किसानों के चेहरों पर चिंता छा गई है।
अचानक बारिश से खड़ी फसलें भीगी
गुरुवार को क्षेत्र में अचानक बारिश हो गई। सुबह 10 बजे बाद से हल्के बादल छाए और दोपहर ढाई बजे बूंदाबांदी तेज बारिश में तब्दील हो गई। पन्द्रह-बीस मिनट की तेज बारिश ने खेतों में खड़ी गेहूं आदि की कटी हुई फसल भीग गई। फसल आड़ी भी हो गई। ग्रामीण इलाकों में फसल को बचाने के लिए किसानों ने कई जतन किए।
कहीं कटी फसलों को तिरपाल से ढका गया तो कहीं खड़ी फसलें बारिश के कारण भीगकर झूक गई। शुक्रवार सुबह तक भी रिमझिम बारिश चलती रही। किसान जोगाराम, बाबूलाल, हीरालाल आदि का कहना हैं कि अचानक हुई बारिश से खेतों में कटी व खड़ी फसल को नुकसान पहुंचने की आशंका है।
अब व्यथित हो रहे किसान
बाबरा। बीती रात में हुई बेमौसमी बरसात से किसानों के अरमानों पर पानी फिर गया। बाबरा व प्रतापगढ़ पंचायत क्षेत्र के खेतों में गेहूं की कटी-कटाई फसलें खेतों में भीग गई। वहीं कई खेतों में खुले में पड़ा खाखला चारा भिगने से पशुओं का निवाला भी छीन गया। किसानों ने व्यथित होकर बताया कि खेतों में गेंहू की कटी-कटाई फ़सल भिगने से सुखी डांगी में पड़ा दाना खराब हो जाएगा। साथ में लॉक डाउन के चलते लोग घरों में ही है। इससे श्रमिक भी नहीं मिल रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो