Nikay Chunav 2021 : सोजत-तखतगढ़ में तीन-तीन उम्मीदवार, अन्य पालिकाओं में सीधा मुकाबला

नगर निकाय चुनाव 2021:

By: Suresh Hemnani

Published: 05 Feb 2021, 10:17 AM IST

पाली। जिले की सात नगर पालिकाओं में अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर गुरुवार को 8 अभ्यर्थियों ने नाम वापिस लिया है। अब चुनाव मैदान कुल 16 उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि नगर पालिका फालना, जैतारण, रानीखुर्द, सादड़ी व तखतगढ़ से एक-एक उम्मीदवार तथा सोजत सिटी नगर पालिका क्षेत्र से 3 उम्मीदवार ने अपना नाम वापिस लिया है। अब नगर पालिका अध्यक्ष पद के लिए 16 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। उन्होंने बताया कि नगर पालिका बाली, फालना, जैतारण, रानीखुर्द, सादड़ी क्षेत्र से 2-2 उम्मीदवार तथा नगर पालिका सोजत सिटी व तखतगढ़ से 3-3 उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे। उन्होंने बताया कि अभ्यर्थिता वापिस लेने के पश्चात उम्मीदवारों को चुनाव चिन्हों का आवंटन किया गया। अध्यक्ष पद के लिए मतदान 7 फरवरी को प्रात: 10 से अपरान्ह 2 बजे तक होगा। जबकि मतगणना मतदान समाप्ति के तुरन्त बाद होगी। इसी तरह उपाध्यक्ष के लिए निर्वाचन 8 फरवरी को होगा।

सोजत: दो प्रत्याशियों ने लिया नाम वापस, तीन प्रत्याशी दौड़ में
सोजत। नगरपालिका आम चुनाव के अंतर्गत गुरुवार को अध्यक्ष पद के लिए दो प्रत्याशियों ने अपने नामांकन पत्र वापस लिए। अब तीन प्रत्याशी चुनावी दंगल में हैं। इन प्रत्याशियों को चुनाव चिह्न भी आवंटित किए गए हैं। निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी दौलतराम चौधरी ने बताया कि नाम निर्देशन पत्रों की जांच के बाद अध्यक्ष पद के लिए निर्दलीय प्रत्याशी उर्मिला टांक, निर्दलीय ऐश्वर्या सांखला ने नामांकन पत्र वापिस लिया है। अब भाजपा से मंजू निकुंम, कांग्रेस से मंजू गहलोत तथा निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में विमला टांक चुनावी दौड़ में हैं। यह जानकारी चुनाव शाखा के मनोहर पालडिय़ा ने दी।

तखतगढ़: अध्यक्ष पद पर रहेगा त्रिकोणीय संघर्ष
पावा। तखतगढ़ नगरपालिका के अध्यक्ष पद चुनाव में अब त्रिकोणीय संघर्ष रहेगा। प्रत्याशी लक्ष्मी देवासी ने अपना नाम वापस ले लिया। ऐसे में अब भाजपा प्रत्याशी ललित रांकावत, कांग्रेस से अंबादेवी रावल एवं निर्दलीय प्रत्याशी जयंती जैनम के बीच मुकाबला होगा। उपखंड अधिकारी देवेन्द्रकुमार ने प्रत्याशियों को चुनाव चिह्न आंवटित किए।

बाली: भाजपा-कांग्रेस में सीधा मुकाबला
बाली। निर्वाचन अधिकारी श्रीनिधि बीटी ने बताया कि नगरपालिका बाली में अध्यक्ष पद के लिए नाम वापसी के बाद भाजपा से भरत चौधरी व कांग्रेस से महेन्द्र परिहार के मध्य सीधा मुकाबला है। अध्यक्ष पद के चुनाव में कुल 25 वार्डों में 16 भाजपा, कांग्रेस के 5 व 4 निर्दलीय पार्षद मतदान करेंगे। संख्या बल के आधार पर भाजपा का पलड़ा भारी लग रहा है।

फालना: निर्दलीय करेंगे निर्णय
फालना। सहायक निर्वाचन अधिकारी कन्हैयालाल मीणा ने बताया कि नगरपालिका खुड़ाला-फालना में अध्यक्ष पद के लिए नाम वापसी के बाद भाजपा से ललिताकुमारी, कांग्रेस से नीलमकुमारी चुनाव मैदान में हैं। अध्यक्ष पद पर नजर डाली गई तो बाडाबंदी में रुके हुए निर्दलीय पार्षद व भाजपा के पार्षदों को देखते हुए निर्दलीय पार्षदों की मदद से भाजपा का पलड़ा भारी नजर आ रहा है।

जैतारण: निर्दलीय प्रत्याशी ने लिया नाम वापस
जैतारण। नगरपालिका अध्यक्ष पद के लिए निर्दलीय प्रत्याशी नजमूनिशा के नाम वापसी के बाद तस्वीर साफ हो गई है। अब चुनाव में भाजपा से रामस्वरूप भाटी व कांग्रेस से सिकन्दर खान आमने -सामने हैं। जैतारण में 25 वार्डों में भाजपा को 14, कांग्रेस को 6 व निर्दलीय 5 जीते हैं।

सादड़ी: भाजपा-कांग्रेस में सीधा मुकाबला
सादड़ी। पालिका अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर भाजपा काग्रेस में सीधी टक्कर होगी। कांग्रेस की निर्दलीय विमला बावरी ने अपना नामांकन वापस ले लिया। अनुसूचित जाति महिला के लिए आरक्षित सीट पर भाजपा का बोर्ड बनना करीब-करीब तय माना जा रहा है। नाम वापसी के बाद भाजपा की खुमी गणेश बावरी व कांगे्रस से सोनिया मेघवाल चुनाव मैदान में हैं।

निर्दलीय प्रत्याशी ने नाम लिया वापस
रानी। नगरपालिका अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए नाम वापसी के अन्तिम दिन निर्दलीय उम्मीदवार घीसुलाल चौधरी ने नामांकन पत्र वापस लिया। रानी रिटर्निंग अधिकारी गोमती शर्मा ने बताया कि अध्यक्ष पद के लिए तीन उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किए थे। नाम वापसी के अन्तिम दिन निवर्तमान पालिकाध्यक्ष घीसुलाल चौधरी ने आवेदन पत्र वापस ले लिया। भाजपा से भरत राठौड़ व कांग्रेस से सुनील बैरवा के बीच मुकाबला होगा।

Suresh Hemnani
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned