scriptRajasthan News: 10 लाख में से 1 बच्ची को होती है ये बीमारी, दर्द से तड़प रही थी मासूम, फिर डॉक्टरों ने किया चमत्कार | Rajasthan News: The girl was suffering from a rare disease, the pain was relieved by surgery | Patrika News
पाली

Rajasthan News: 10 लाख में से 1 बच्ची को होती है ये बीमारी, दर्द से तड़प रही थी मासूम, फिर डॉक्टरों ने किया चमत्कार

Rajasthan News: बच्ची के दुर्लभ बीमारी होने के बावजूद चिकित्सकों ने उसका ऑपरेशन करना तय किया।

पालीJun 12, 2024 / 11:35 am

Rakesh Mishra

Rajasthan News: पाली के बांगड़ जिला चिकित्सालय के मेडिकल कॉलेज में तब्दील होने के बाद दुर्लभ व जटिल बीमारियों का उपचार किया जाने लगा है। ऐसा ही एक ऑपरेशन चिकित्सालय के स्त्री एवं प्रसूती रोग विभाग में किया, जिसमें एक बच्ची का ऑपरेशन कर बच्चेदानी से बाहर का रास्ता बनाया। रोजाना तीन से चार दर्द निवारक गोली खाने वाली बच्ची को दर्द से राहत मिली। अस्पताल के स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग में एक महिला अपनी 12 साल की बच्ची को लेकर पहुंची, जिसके पेट में हमेशा दर्द रहता था। उसे रोजाना तीन से चार दर्द निवारक गोली खानी पड़ती थी। अस्पताल में डॉ. नूरेन मिर्जा, डॉ. श्यामा व डॉ. बालगोपालसिंह भाटी ने जांच की तो पता लगा कि बच्ची एक दुर्लभ बीमारी से ग्रसित है। जो दस लाख में से एक बच्ची को होती है।

शरीर में बन जाती दो बच्चेदानी

इस दुर्लभ बीमारी में बचपन से बच्ची के शरीर में बच्चेदानी गलत विकसित होती है। शरीर में दो बच्चेदानी बन जाती है, जिसमें एक बच्चेदानी का बाहर की तरफ मार्ग नहीं होता है। इससे माहवारी के समय रक्त बच्चेदानी में ही जमा हो जाता है। इस बीमारी से ग्रसित बच्ची को बहुत दर्द होता है। इसमें एक तरफ का गुर्दा भी नहीं बनता है।

बच्चेदानी में बनाया रास्ता

बच्ची के दुर्लभ बीमारी होने के बावजूद चिकित्सकों ने उसका ऑपरेशन करना तय किया। डॉ. मिर्जा व डॉ. भाटी ने निश्चेतक डॉ. श्वेता बरडिया के सहयोग से बच्ची का ऑपरेशन कर बच्चेदानी में मार्ग बनाया। इससे बच्ची को दर्द से राहत मिली। इस तरह का पाली में यह पहला ऑपरेशन था।

Hindi News/ Pali / Rajasthan News: 10 लाख में से 1 बच्ची को होती है ये बीमारी, दर्द से तड़प रही थी मासूम, फिर डॉक्टरों ने किया चमत्कार

ट्रेंडिंग वीडियो