scriptपाली में 35 परीक्षा केन्द्र, पांच संवेदनशील, नकल रोकने को लगेंगे जैमर-कैमरे | Rajasthan Teacher Eligibility Exam at pali | Patrika News

पाली में 35 परीक्षा केन्द्र, पांच संवेदनशील, नकल रोकने को लगेंगे जैमर-कैमरे

locationपालीPublished: Feb 05, 2018 12:58:34 pm

Submitted by:

Avinash Kewaliya

-पाली जिले में 11 फरवरी को 11 हजार विद्यार्थी देंगे राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा

पाली. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से 11 फरवरी को प्रस्तावित राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) 2018 के लिए पाली जिले में 35 परीक्षा केन्द्रों का निर्धारण किया गया हैं। इन केन्द्रों पर पहली पारी में 11 हजार 232 और दूसरी पारी में 2240 अभ्यर्थी अध्यापक बनने के लिए भाग्य आजमाएंगे। जिले में पाली शहरी क्षेत्र में 25, सोजत व फालना में 5-5 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। कुल 35 परीक्षा केन्द्रों में से पांच केन्द्रों को संवेदनशील माना गया है। हालांकि, परीक्षा केन्द्रों पर नकल रोकने के लिए पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं, फिर भी संवेदनशील केन्द्रों पर पुलिस का अतिरिक्त जाप्ता तैनात किया जाएगा। परीक्षा केन्द्रों में किसी भी तरह के आभूषण पहनकर जाने पर पूर्णतया प्रतिबंध लगाया गया है। पिछले साल जिले में हुई इस परीक्षा में पहली पारी में 10 हजार 462 और दूसरी पारी में 1685 अभ्यर्थियों ने अध्यापक बनने के लिए भाग्य आजमाया था।
अजमेर में बनी हर जिले की रूपरेखा

परीक्षा प्रदेश के सभी जिलों में 11 फरवरी को दो पारियों में होगी। पहली पारी सवेरे दस से दोपहर साढ़े बारह बजे तक और दूसरी पारी दोपहर ढाई से सांय पांच बजे तक चलेगी। दोनों पारियों में परीक्षा के सुचारु संचालन के लिए बांगड़ कॉलेज के डॉ. डीआर जॉनसन को जिला बोर्ड प्रतिनिधि और जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी उदयभानु चारण को नोडल ऑफिसर बनाया गया है। परीक्षा के लिए पहली पारी में लेवल-2 के लिए कक्षा 6 से 8 तक को पढ़ाने की योग्यता रखने वाले 11232 विद्यार्थी और दूसरी पारी में बीएसटीसी कर चुके कक्षा एक से पांच तक को पढ़ाने की योग्यता रखने वाले 2240 विद्यार्थी परीक्षा देंगे।
फ्लाइंग में होंगे एसडीएम

बोर्ड मुख्यालय पर पिछले दिनों हुई बैठक में परीक्षा के सुचारु संचालन के लिए सभी बंदोबस्त पुख्ता करने के निर्देश दिए जा चुके हैं। जिलास्तर पर प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर ऑब्जर्वर लगाने पर मंथन चल रहा है। जबकि, सभी उपखण्ड अधिकारियों के नेतृत्व में उडऩदस्ते बनाने पर चर्चा हो चुकी है। परीक्षा के लिए दोनों पारियों में नकल रोकने के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो