scriptRamlila is being staged in Sojat City of Pali district | सीता स्वयंवर, रावण बाणासुर संवाद प्रसंग ने मनमोहा | Patrika News

सीता स्वयंवर, रावण बाणासुर संवाद प्रसंग ने मनमोहा

-पाली जिले के सोजत में चल रहा रामलीला महोत्सव का आयोजन

पाली

Published: January 10, 2022 01:31:41 pm

पाली/सोजत। जिले के सोजत शहर के नवचौकिया स्थित शंकर बाग में आयोजित रामलीला के तीसरे दिन सीता स्वयंवर व रावण बाणासुर संवाद हुआ। धर्म प्रचारक रामलीला मंडल काशी के कलाकारों का संवाद, प्रदर्शन और उनकी वेशभूषा के प्रति हर कोई व्यक्ति कायल दिखा।
सीता स्वयंवर, रावण बाणासुर संवाद प्रसंग ने मनमोहा
सीता स्वयंवर, रावण बाणासुर संवाद प्रसंग ने मनमोहा
अशोक उपाध्याय, सत्यनारायण पांडेय, आलोक कुमार ने बताया कि रामलीला में रावण बाणासुर संवाद, जनक-लक्ष्मण संवाद, जनक विलाप, जगत जननी माता जगदम्बा की वरमाला, सीता स्वयंवर का जीवन्त दृश्य की प्रस्तुतियां दी। इस प्रसंग में रावण भी होता है, लेकिन धनुष कोई हिला भी नहीं सकता। जबकि भगवान राम उसे सरलता पूर्वक तोडकऱ सभी राजाओं में सिरमोर हो जाते हैं और सीता उस समय राम के गले में वरमाला पहना देती है। इस दृश्य को देखकर दर्शक प्रसन्नचित हो जाते हैं। धनुष यज्ञ के दौरान जैसे ही राम ने धनुष तोड़ा तो पूरा पांडाल तालियों से गूंज उठा। धनुष टूटने के पश्चात क्रोधित हुए परशुराम लक्ष्मण संवाद ने माहौल को एकदम गर्माहट में बदल दिया। दस दिवसीय मकर सक्रांति महोत्सव में रामलीला समिति द्वारा आयोजित समारोह में रामलीला के दौरान कलाकारों की वेशभूषा भाषा शैली एवं प्रस्तुतिकरण शानदार रहा।
यह रहा प्रसंग
मिथिला के राजा जनक के आमंत्रण पर राम-लक्ष्मण विश्वामित्र के साथ राजा जनक के यहां सीता स्वयंवर में पहुंचे। राम, लक्ष्मण के सौंदर्य को देख वहां सभी मोहित हो जाते है। इसी बीच लंकापति रावण भी बिना आमंत्रण सीता स्वयंवर में पहुंचता है। यह देखकर सभापति बाणासुर रावण का परिचय पूछते हैं। बाणासुर के रावण से परिचय पूछते ही वह क्रोध से तमतमा उठता है और फिर यहीं से रावण और बाणासुर का संवाद शुरू होता है। लंकापति रावण सीता स्वयंवर के लिए आमंत्रण न मिलने पर राजा जनक पर क्रोधित होता। निमंत्रण न दिए जाने का कारण पूछता है। जनक कहते हैं कि समुंदर पार लंका जाना संभव नहीं था इसीलिए निमंत्रण नहीं भेज सके।
तो रावण, क्रोधित हो जाता है और कहता है कि अगर आप ने समुद्र में एक पत्र भी डाल दिया होता तो समुंद्र में इतना साहस नहीं होता कि हम तक वह न पहुंचा देता। इसके बाद सीता स्वयंवर में आये रावण एकांत में शिव धनुष उठाने की कोशिश करता है पर शिवधनुष हिल भी नहीं पाता। उसका हाथ उस धनुष के नीचे दब जाता है जिसे भगवान श्रीहरि निकालने मे रावण की मदद करते हैं। इधर, स्वयंवर की रंगभूमि मे तमाम राजाओं ने धनुष तोडऩे की पूरी कोशिश की, पर वह हिला तक ना सके। राजा जनक की चिंता बढ़ जाती है। जिस लक्ष्मण को क्रोध आ जाता है। ऋषि विश्वामित्र की समझाइश पर भगवान श्रीराम शिव के धनुष को उठाकर खंडित करते हैं। धनुष टूटते ही समूचा पांडाल तालियों की गडगड़़ाहट व जय श्रीराम के उद्घोष से गूंज उठता है।
इन्होंने दी प्रस्तुतियां
रामलीला महोत्सव में कलाकार सत्यनारायण, आलोक, बुद्धनाथ, शिवलाल तिवारी, महेश कुमार, अखिलेश पांडे, सूर्यपाल तिवारी, सूर्यप्रकाश चतुर्वेदी, पिंटु दुबे, राकेश पांडे, सुखलाल चौबे समेत कुल पच्चीस कलाकारों द्वारा प्रसंगों की प्रस्तुतियां दी जा रही है।
यह रहे उपस्थित
रामलीला में जुगलकिशोर निकुंम, नरपतराज सोलंकी, अरविंद द्विवेदी, सुरेश पंवार, सुरेश राठौड़, हरिश अग्रवाल, राकेश पंवार, मंगलाराम राठौड़, भगाराम घांची, राजेंद्र परिहार, जवरीलाल, तरुण सोलंकी, विजयप्रकाश श्रीमाली, महेश सोनी, चंद्रशेखर श्रीमाली, रमेश व्यास, उमाशंकर द्विवेदी समेत कई महिलाओं ने भी शिरकत की।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Cash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतहो जाइये तैयार! आ रही हैं Tata की ये 3 सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, शानदार रेंज के साथ कीमत होगी 10 लाख से कमइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजमां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतShani: मिथुन, तुला और धनु वालों को कब मिलेगी शनि के दशा से मुक्ति, जानिए डेटइन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीराजस्थान में आज भी बरसात के आसार, शीतलहर के साथ फिर लौटेगी कड़ाके की ठंडPost Office FD Scheme: डाकघर की इस स्कीम में केवल एक साल के लिए करें निवेश, मिलेगा अच्छा रिटर्न

बड़ी खबरें

Subhash Chandra Bose Jayanti 2022: महान हस्तियों के इतिहास को सीमित करने की गलतियों को सुधार रहा देश: पीएम मोदीभारत में कम्युनिटी ट्रांसमिशन स्टेज पर पहुंचा ओमिक्रॉन वेरिएंट - केंद्र सरकारUP Assembly Elections 2022 : पलायन और अपराध खत्म अब कानून का राज,चुनाव बदलेगा देश का भाग्य - गृहमंत्री शाहराजपथ पर पहली बार 75 एयरक्राफ्ट और 17 जगुआर का शौर्य प्रदर्शन, देखें फुल ड्रेस रिहर्सल का वीडियोIND vs SA: बेकार गया दीपक चाहर का संघर्ष, रोमांचक मुकाबले में 4 रन से हारी टीम इंडियाJEE Mains 2022: कब शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन, चेक करें सब डिटेलCovid-19 Update: देश में बीते 24 घंटों में आए कोरोना के 3.33 लाख नए मामले, 525 मरीजों की गई जानअब अहमदाबाद में खेले जाएंगे भारत-वेस्टइंडीज की वन डे सीरीज के सभी मैच
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.