scriptसुबह 7 से शाम 6 बजे तक खुले रहेगी राशन की दुकान | Ration shop will be open from 7 am to 6 pm in Pali | Patrika News

सुबह 7 से शाम 6 बजे तक खुले रहेगी राशन की दुकान

locationपालीPublished: Apr 02, 2020 02:05:43 pm

Submitted by:

Suresh Hemnani

– कोरोना से बचाव पर चर्चा

सुबह 7 से शाम 6 बजे तक खुले रहेगी राशन की दुकान

सुबह 7 से शाम 6 बजे तक खुले रहेगी राशन की दुकान

पाली। जिले में राशन की दुकाने सुबह सात से शाम छह बजे तक खुली रहेंगी। इसके जिला कलक्टर दिनेशचंद जैन ने बैठक में निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बीपीएल, स्टेट बीपीएल, अन्त्योदय एवं खाद्य सुरक्षा योजना में पंजीकृत परिवारों को नि:शुल्क गेहूं का वितरण शुरू किया गया है। वितरण के समय सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए गेहूं का वितरण किया जाएगा। इसकी व्यवस्था नायब तहसीलदार के माध्यम से कराई जाएगी।
उन्होंने कहा कि खाद्य सामग्री वितरण की पुख्ता व्यवस्था कर जरूरतमंद व्यक्ति के घर पर राशन सामग्री पहुंचाने के लिए लोगों की पहचान कर उसको दी गई सामग्री का रजिस्टर या राशन कार्ड में संधारण किया जाए। डोर-टू-डोर समूल्य सामग्री के लिए अधिकृत किए गए दुकानदारों की प्रतिदिन की बिक्री व माल की खपत पर निगरानी रखी जाए।
टॉयलेट सहित होनी चाहिए सभी व्यवस्थाएं
उन्होंने कहा कि जिले में बनाए गए राहत शिविरों में ठहरे लोगों के भोजन, पानी, टॉयलेट आदि की व्यवस्था आवश्यक है। असहाय व्यक्तियों को नकद सहायता देने के लिए निर्धारित मानदण्ड को पूरा करने वाले पात्र लोगों को के लिए निरन्तर कार्रवाई करते हुए लोगों की सूचियों तैयार की जाए।
कराया जाए स्वास्थ्य परीक्षण
उन्होंने कहा कि अन्य राज्यों से आए लोगों की पहचान कर उनका स्वास्थ्य परीक्षण करवाए जाए। राहत शिविर में रह रहे व्यक्तियों के स्वास्थ्य की जांच कराई जाएं। जिन लोगों को होम क्वारंटाइन किया गया है। उनके बाहर निकलने पर पाबंदी लगाई जाए। सेवाभावी व्यक्तियों के पंजीकरण के तहत एनजीओ, समाजसेवी संस्थाओं व सहयोग देने वाले व्यक्तियों की सूची तैयार की जाएं।
खाद्यान की नहीं कमी
अतिरिक्त जिला कलक्टर वीरेन्द्रसिंह चौधरी ने कहा कि होम खाद्यान की कमी नहीं है। ग्राम सेवा सहकारी समितियों के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति ग्रामीण क्षेत्रों में करवाने की पुख्ता व्यवस्था की जाएं। बैठक में अतिरिक्त कलक्टर सीलिंग राधेश्याम, डीआइजी स्टाम्प सावन कुमार चायल, उपखण्ड अधिकारी रोहिताश्वसिंह तोमर, यूआइटी सचिव देशलदान, जिला रसद अधिकारी एसडी पुरोहित आदि मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो