पढ़े हमारे जीमण में खाई जाने वाली हल्दी की खासियत...

- हल्दी री सब्जी आगे सब बेस्वाद

- मारवाड़ में खूब है हल्दी की सब्जी का प्रचलन

By: Avinash Kewaliya

Published: 11 Dec 2017, 02:25 PM IST

पाली.

सर्दी बढऩे के साथ ही घरों की रसोई का जायका बदलने लगा है। मौसम में आ रहे परिवर्तन के बीच शहरवासियों की दिनचर्या में परिवर्तन आ रहा है तो जुबान का स्वाद कच्ची हल्दी की सब्जी के साथ बदलता जा रहा हैं। यही वजह है कि हल्दी की सब्जी का नाम सुनते ही अच्छे-अच्छों के मुंह में पानी आ रहा है। इसकी शुरुआत सर्द मौसम में गोठ के रूप में हो चुकी है। शहर में जगह-जगह घर हो या दफ्तर में काम करने वाले शहरवासी-व्यापारी, हर वर्ग के लोग समूह के रूप में हल्दी की सब्जी की गोठ रख रहे हैं। इस सब्जी की विशेषता यही है कि यह स्वाद में कड़वी होती है इसके चलते इसे देशी घी में पकाया जाता है। इससे हल्दी का कड़वापन खत्म हो जाता है।

कई मायनों में है गुणकारी

खाने में लाजवाब होने के साथ ही हल्दी की सब्जी सेहत के लिए गुणकारी है। हल्दी की सब्जी खाने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है। सूजन को रोकने में भी हल्दी की सब्जी लाभदायक है। इससे शारीरिक मजबूती भी मिलती है। इन्हीं गुणों की वजह से सर्दी के मौसम में इसका सेवन भरपूर किया जाता है।

दोस्तों के बीच गोठ की परम्परा

मारवाड़ में बरसों से चली आ रही परम्परा के तहत हल्दी की सब्जी को समूह में मिलकर बनाया व खाया जाता है। इसे गोठ का नाम दिया गया है। हल्दी बनने वाले दिन सभी चहेते लोग मिलकर जुबान का स्वाद दोगुना करते हैं।

सब्जी बनाने को यह चाहिए

-अदरक
-प्याज

-लहसुन
-टमाटर

-दही
-देसी घी

-लाल मिर्च पाउडर
-धनिया

-जीरा
-सौंफ

-गरम मसाला
-नमक

-पनीर
-मटर

प्रसिद्ध है मारवाड़ का खान-पान

मारवाड़ में वैसे तो खान-पान से जुड़ी सभी वस्तुएं प्रसिद्ध है, लेकिन कुछ डिश ऐसी भी हैं जिनका देश ही नहीं विदेशों में भी कोई जवाब नहीं। मारवाड़ जितना अपनी मीठी बोली के कारण जाना जाता है, उससे भी अधिक खान पान की इन्हीं विशेषताओं के चलते जानी मानी हस्तियों को लुभाता है। खान-पान की साम्रगी को बनाते समय पारंगत रसोइये व उच्च कोटि के मसालों के प्रयोग से स्वाद में चार चांद लग जाते हैं। यहीं वजह है कि यहां के खान पान की संस्कृति को जानने व परखने के लिए सात समंदर पार से लोगों को मारवाड़ आना पड़ता है।

Avinash Kewaliya
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned